Healthजरा हट केज्ञानराष्ट्रीय

How To Black Grey Hair: सफेद बालों को फिर से करना है काला, तो आज़माएं ये 5 देसी टिप्स

How To Black Grey Hair मैथी को नारियल और कैस्टर ऑयल में मिलाकर पका लें

How To Black Grey Hair  मैथी को नारियल और कैस्टर ऑयल में मिलाकर पका लें ऐसा कोई इंसान नहीं होता, जो त्वचा या बालों की समस्या से न जूझता हो। तनाव से भरी यह तेज़ी से भागती ज़िंदगी में हमारे लिए समय निकाल पाना कितना मुश्किल हो गया है। इसके अलावा बढ़ता प्रदूषण, धूल, धुआं, लगातार बढ़ती बीमारियों और गलत खानपान की आदतों की वजह भी वक्त से पहले त्वचा और बाल खराब होने लगते हैं। आजकल नौजवान बच्चे सफेद बालों की दिक्कत से जूझते हैं।

सफेद बालों को छिपाने के लिए लोग अक्सर हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कैमिकल युक्त ये कलर आपके बालों को और नुकसान पहुंचा सकता है। बाल तेज़ी से कम होने लगते हैं। इसलिए बालों को रंगने की जगह घरेलू उपायों का इस्तेमाल ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

How To Black Grey Hair आइए जानें सफेद बालों को काला करने के कुछ उपाय

– सफेद बालों को प्राकृतिक तरीके से काला बनाने के लिए आंवला और रीठा रामबाण इलाज माना गया है। एक लोहे की कढ़ाई या किसी भी बर्तन में आंवला और रीठा के पाउडर को रातभर भिगोकर रख दें, फिर सुबह बालों पर अच्छी तरह लगाएं, खासतौर पर सफेद बालों पर। फिर सूखने पर धो लें। सप्ताह में 2-3 बार करने से लाभ जल्दी मिलेगा।

How To Black Grey Hair आई और लिप मेकअप के साथ खूबसूरत युवती

 

– सफेद बालों को काला करने में प्याज काफी असरदार साबित होती है। प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाएं, फिर सूखने पर बालों को शैंपू से धो लें। प्याज़ के रस का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 से 3 बार करें।

-सफेद बालों को काला बनाने में मेथी भी काम आ सकती है। मेथी रातभर पानी में भिगो दें फिर अगले दिन इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे बालों की जड़ों पर लगाएं और सूखने दें। जब ये सूख जाए तो शैंपू से सिर धो लें।

How To Black Grey Hair

– एलोवेरा त्वचा को चमकदार तो बनाता ही है, लेकिन साथ ही ये बालों को भी चमक दे सकता है। जब भी आप बालों में तेल लगाएं, तो कुच देर एलोवेरा जेल से भी स्कैल्प पर मसाज कर लें। इसके सूखने पर शैम्पू से धो लें और कंडिशनर न लगाएं। सप्ताह में 2-3 बार एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा बालों को काला बनाने के साथ मजबूत और शाइनी भी बनाता है।

– मैथी को नारियल और कैस्टर ऑयल में मिलाकर पका लें। फिर इससे सिर पर मसाज करें। इसे लगातार करते रहे, आपको जल्द ही सफेद बालों से छुटकारा मिलेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button