राष्ट्रीय

7th Pay Commission: क्या नहीं आएगा आठवां वेतन आयोग?, ताजा अपडेट से मिल रहे बड़े संकेत

7th Pay Commission

7th Pay Commission आठवें वेतन आयोग को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच सरकार की ओर से एक बड़ा अपडेट सामने आया है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कोई नया वेतन आयोग लाए जाने की तैयारी नहीं है। यानी उन्हें सातवें वेतन आयोग के आधार पर ही वेतन मिलता रहेगा।

7th Pay Commission

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के आधार पर वेतन दिया जाता है, जिसमें शामिल महंगाई भत्ते में सालाना बढ़ोतरी की जाती है। हाल ही में सरकार ने महंगाई भत्ते को तीन फीसदी बढ़ाकर 31 से 34 फीसदी कर दिया है। जिसके चलते कर्मचारियों के वेतन में बड़ा उछाल आया है। इसके साथ ही ऐसी संभावना भी जताई जा रही है कि बढ़ती महंगाई से राहत देने के लिए सरकार जुलाई-अगस्त में केंद्रीय कर्मियों के डीए में और इजाफा कर सकती है।

7th Pay Commission

रिपोर्ट की मानें तो इसमें कहा गया है कि इस बात की पूरी संभावना है कि केंद्रीय कर्मियों के लिए सातवां वेतन आयोग ही आखिरी हो। यानी आठवां वेतन आयोग आए ही नहीं। इन संभावनाओं के बीच सरकार कर्मचारियों के वेतन में इजाफे के लिए नया फॉर्मूला ढूंढ़ रही है। सूत्रों के अनुसार, नए फॉर्मूले के तहत कर्मचारियों का वेतन उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर बढ़ेगा। हालांकि, अभी इस योजना पर मुहर नहीं लगी है बल्कि इस दिशा में विचार किया जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया कि इस फॉर्मूले के तहत 50 फीसदी डीए होने पर वेतन में अपने आप इजाफा हो जाएगा।

7th Pay Commission

केंद्र सरकार अगर इस तरह का कोई नियम लाती है तो इस फैसले का असर 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। लेकिन इसका सबसे सकारात्मक असर निम्न स्तर के कर्मचारियों को होगा। हालांकि, अभी इस बारे में सरकार की ओर से किसी प्रकार की कोई पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इस पर काम जारी है, साथ ही सरकार की आठवें वेतन आयोग को लाने की कोई योजना नहीं है।

Show More

Related Articles

Back to top button