HOME

Gyanvapi New Update: शिवलिंग, शेषनाग और सिंदूर… सर्वे में सामने आ रही ज्ञानवापी की हकीकत

Gyanvapi New Update

Gyanvapi New Update तत्कालीन अधिवक्ता आयुक्त अजय कुमार मिश्रा ने अपनी रिपोर्ट में सात मई को हुई कमीशन की कार्रवाई में प्रतिवादी प्रदेश सरकार, जिलाधिकारी व पुलिस आयुक्त्त पर असहयोग का आरोप लगाया है। उन्होंने रिपोर्ट में 6 मई को कमीशन की कार्रवाई रोके जाने का जिक्र करते हुए कहा है कि विवादित स्थल के मूल स्थान बैरिकेड के अंदर जाने व तहखाना खोलने में प्रशासन के असमर्थता जताने पर कार्रवाई अगले दिन के लिए टाली गई। सात मई को 100 से ज्यादा मुस्लिम पक्ष बैरिकेड की दूसरी तरफ मौजूद थे, उनके इकट्ठा होने के बाद शासन व पुलिस ने आगे की कार्रवाई में सहयोग करने पर असमर्थता जाहिर की।

इसके कारण कमीशन की कार्रवाई मुकम्मल रूप से नहीं की जा सकी। सात मई को कार्रवाई के दौरान विवादित पश्चिमी दीवार की तरफ सिंदूर लगी तीन कलाकृतियों का पत्थर और चौखट को शृंगार गौरी का प्रतीक मानकर पूजे जाने के सवाल पर वादी पक्षों ने बताया मौके पर बताया था कि बैरिकेडिंग के अंदर स्थित उनके मुख्य मंदिर व अवशेष तक जाना प्रतिबंधित है।

Gyanvapi New Update अधिवक्ता आयुक्त अजय कुमार मिश्र

उन्होंने कहा कि दो दिन की कार्रवाई की वीडियोग्राफी कोर्ट के आदेश पर कोषागार में सुरक्षित लॉक में रखी गई है। यहां बता दें कि सात मई को कमीशन की अधूरी कार्रवाई पर 12 मई को न्यायालय ने अधिवक्ता आयुक्त के साथ ही विशेष अधिवक्ता आयुक्त विशाल सिंह और सहायक अधिवक्ता आयुक्त अजय प्रताप सिंह को नियुक्त किया था। इसके बाद 17 मई को अदालत ने अधिवक्ता आयुक्त अजय मिश्रा को अधिवक्ता आयुक्त के पद से मुक्त कर दिया है।

Gyanvapi New Update रिपोर्ट में यह भी बताया

दो पेज की रिपोर्ट में उन्होंने बताया कि जांच में मस्जिद की पिछली दीवार पर शेषनाग और देव विग्रह के रूप में चार मूर्तियों की आकृति मिली, उस पर सिंदूर का मोटा लेप लगा हुआ है। उसके आगे दीपक जलाने के उपयोग में लाए जाने वाले त्रिकोणीय ताखा में फूल रखे हुए थे।

पूर्व दिशा में बैरिकेडिंग के अंदर व मस्जिद की पश्चिम दीवार के बीच मलबे का ढेर है। यह शिलापट्ट भी उन्हीं का हिस्सा प्रतीत हो रहा है। इन पर उभरी हुई कलाकृतियां के मस्जिद की पश्चिम दीवार पर उभरी कलाकृतियों से मेल खाने का दावा किया गया है।

वाराणसी में सिविल जज सीनियर डिवीजन न्यायालय के आदेशानुसार प्राचीन आदि विश्वेश्वर परिसर के बारे में राखी सिंह आदि बनाम उत्तर प्रदेश सरकार आदि वाद में कोर्ट कमीशन द्वारा वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए गए थे। तत्कालीन अधिवक्ता आयुक्त अजय कुमार मिश्रा ने छह व सात मई की कोर्ट कमीशन कार्रवाई की रिपोर्ट बुधवार को न्यायालय में पेश कर दी है।

इस तरह कोर्ट कमीशन की आंशिक कार्रवाई न्यायालय में जमा हो गई है। बाकी तीन दिन की कार्रवाई की रिपोर्ट विशेष कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह द्वारा जमा की जानी है, जिसे 19 मई को जमा किए जाने की संभावना है।

Show More

Related Articles

Back to top button