HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Survey On Loksabha Election 2024 अभी हुए चुनाव तो NDA को बहुमत, PM के लिए मोदी ही लोकप्रिय, किसको कितनी सीट?

Survey On Loksabha Election 2024 अभी हुए चुनाव तो NDA को बहुमत, PM के लिए मोदी ही लोकप्रिय

Survey On Loksabha Election 2024: अगर आज लोकसभा के चुनाव होते हैं तो NDA अर्थात BJP गठबंधन को पूर्ण बहुमत तथा पीएम मोदी ही सबसे लोकप्रिय हैं। यह बात एक टीवी चैनल के सर्वे में सामने आई।

विपक्षी दलों की एकजुटता की पर नए सिरे से चर्चा

बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के बीजेपी (BJP) से गठबंधन तोड़ने और महागठबंधन के साथ जाने के बाद विपक्षी दलों की एकजुटता की पर नए सिरे से चर्चा शुरू हो गई है. खास कर तब इसे और बल मिला जब नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के ठीक बाद पीएम मोदी (PM Modi) की तरफ इशारा करते हुए कहा कि जो 2014 में आए वो 2024 के बाद रह पाएंगे या नहीं? उन्हें 2024 की चिंता करनी चाहिए.

इंडिया टुडे ग्रुप ने सी-वोटर के साथ मिलकर सर्वे

इस बीच लोगों के मूड को जानने के लिए इंडिया टुडे ग्रुप ने सी-वोटर के साथ मिलकर सर्वे किया है. सर्वे के मुताबिक, देश में अगर आज लोकसभा के चुनाव होते हैं तो फिर से बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की सरकार बनेगी, लेकिन उसे बिहार की राजनीति में हुए बदलाव के कारण खामियाजा उठाना पड़ेगा.

किसको मिलेंगी कितनी सीटें?

इस सर्वे के अनुसार अगर आज लोकसभा के चुनाव हुए तो 543 सीटों में से एनडीए को 286 सीटें, यूपीए को 146 सीटें वहीं अन्य दलों को 111 सीटें मिलेंगी. सर्वे के मुताबिक अगर 1 अगस्त को यानि बिहार में सत्ता परिवर्तन से पहले चुनाव होते तो एनडीए को 307 सीटें, यूपीए को 125 सीटें और अन्य दलों को 111 सीटें मिलतीं. सर्वे के अनुसार नीतीश कुमार से नाता टूटने के कारण बीजेपी को करीब 21 सीटों को नुकसान होता.

कौन बनेगा देश का प्रधानमंत्री?

इस सर्वे में देश के अगले प्रधानमंत्री को लेकर भी सवाल किया गया. सवाल पूछा गया कि देश का अगला प्रधानमंत्री कौन हो सकता है. इस पर करीब 53 प्रतिशत लोगों ने मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वोट किया. वहीं इसके बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी रहे जिन्हें 9 प्रतिशत वोट मिले. इनके अलावा तीसरे नंबर पर दिल्ली के सीएम और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल रहे, उन्हें 7 प्रतिशत लोगों ने वोट दिया. केजरीवाल के बाद 5 प्रतिशत वोट के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और 3 प्रतिशत वोट के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह रहे.

एनडीए का वोट प्रतिशत बढ़ेगा

इस सर्वे में आम चुनाव के वोट प्रतिशत को लेकर भी एक आकंड़ा सामने आया है जिसके अनुसार आज आम चुनाव होने पर एनडीए (NDA) का वोट ज्यादा रहेगा. एनडीए को जहां 41 प्रतिशत वोट मिलेंगे तो वहीं यूपीए (UPA) को 28 प्रतिशत जबकि अन्य पार्टियों को 31 प्रतिशत वोट मिलेंगे. इस सर्वे में करीब सवा लाख लोगों को शामिल किया गया और ये फरवरी और 9 अगस्त 2022 के बीच किया गया है.

Show More

Related Articles

Back to top button