HOMEराष्ट्रीय

School Closed News भीषण गर्मी के चलते इस राज्य में स्कूल बंद, घोषित हुई छुट्टी

School Closed News भीषण गर्मी के चलते इस राज्य में घोषित हुई छुट्टी

School Closed News छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा निर्णय लिया है. दो महीने पुराने आदेश में संशोधन करते हुए अब स्कूली बच्चों की गर्मी छुट्टी 20 दिन पहले ही घोषित कर दिया गया है. नए आदेश के मुताबिक 24 अप्रैल से स्कूली बच्चों की गर्मी छुट्टी प्रारंभ हो जाएगी. इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है.

भीषण गर्मी के चलते छुट्टी
दरअसल, राज्य अप्रैल महीने से ही भीषण गर्मी ने दस्तक दे दी है. तपती गर्मी से प्रदेशभर के लोग परेशान हो रहे हैं. ऐसी चिलचिलाती धूप में स्कूली बच्चों की पढ़ाई चल रही थी. ऐसे में छोटे बच्चे बीमार पड़ सकते है. इसी को ध्यान में रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य सभी शासकीय और निजी स्कूलों में 24 अप्रैल से गर्मी छुट्टी की घोषणा की है.

ये छात्र जा सकते हैं स्कूल
स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि 25 अप्रैल को जिन विद्यार्थियों के आखिरी लाइन असाइनमेंट हैं वें अपनी इच्छा अनुसार स्कूल जा सकते हैं. लेकिन इसके बाद स्कूल सीधे 15 जून को नए शैक्षणिक सत्र के साथ दोबारा खुलेगा. स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में यह स्पष्ट किया है कि सभी शासकीय और अशासकीय स्कुलों में निर्देश का पालन किया जाएगा.

पूराने आदेश पर संशोधन
इससे पहले फरवरी महीने में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आदेश दिया गया था. जिसमें निर्देश दिया गया था कि कोरोना के चलते बच्चों की पढ़ाई को हुए नुकसान की भरपाई के लिए इस वर्ष स्कूली बच्चों की गर्मी छुट्टी में 15 दिन कटौती की गई थी. इसके अनुसार गर्मी छुट्टी एक मई के बजाय 15 मई के बाद शुरू होने वाली थी. लेकिन इस निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग में संशोधन कर दिया है.

Show More

Related Articles

Back to top button