HOMEMADHYAPRADESH

MP के शिक्षामंत्री की दो टूक- छुट्टी के दिन कोई स्कूल नहीं खुलेगा, कलेक्टर छुट्टी रद्द नहीं कर सकते

MP के शिक्षामंत्री की दो टूक- छुट्टी के दिन कोई स्कूल नहीं खुलेगा, कलेक्टर छुट्टी रद्द नहीं कर सकते

भोपाल। प्रदेश के दो कलेक्टर ने दीपावली भाई दूज पर दो घण्टे स्कूल खोलने के निर्देश के बाद प्रदेश में नया विवाद शुर हो गया जिसके बाद मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा विभाग के राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा घोषित दीपावली की छुट्टी में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। कोई स्कूल नहीं खुलेगा। शासन द्वारा घोषित छुट्टी को कलेक्टर द्वारा रद्द नहीं किया जा सकता। उल्लेखनीय है कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे के लिए 2 जिलों में दीपावली के अवकाश के दिनों में एक्स्ट्रा क्लास लगाने के आदेश जारी हुए हैं। मध्यप्रदेश में स्कूलों के लिए दिनांक 2 नवंबर से 6 नवंबर तक अवकाश घोषित किया गया है।

कुछ कलेक्टर ने दिए हैं आदेश

मंत्री परमार ने कहा कि दिवाली के दिन किसी को नहीं बुला रहे हैं। शिक्षा विभाग ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है। एक-दो जगह के कलेक्टर ने जिले में भाई दूज के बाद नेशनल अचीवमेंट सर्वे को देखते हुए शिक्षकों और बच्चों को दो-दो घंटे के लिए बुलाया है। कुछ लोग इसको लेकर भ्रम फैला रहे हैं। यह देश और प्रदेश के हित चाहने वाले लोग नहीं हैं।

दिवाली (Diwali) के मौके पर स्कूल में छुट्टी दी गई है। हालांकि इसके बावजूद कई तरह के सर्कुलर (circular) जारी हो गए हैं। जिसमें कहा जा रहा है कि दिवाली पर बच्चों को स्कूल बुलाया जा रहा है।  शनिवार को मीडिया से चर्चा के दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे को लेकर प्रदेश में 12 कलेक्टर ने अवकाश के दौरान स्कूल लगाने के आदेश जारी किए हैं। जिसके बाद प्रदेश भर में शिक्षक इसके विरोध में आ गए हैं।

मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि इस मामले में कुछ लोग भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं  स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 22 दिन पहले ही अवकाश घोषित कर दिया गया है। 14 से 16 अक्टूबर तक बच्चों को दशहरा पर छुट्टी दी गई थी जबकि दिवाली पर 5 दिन का अवकाश रखा गया है। जो 2 नवंबर से 6 नवंबर तक जारी रहेगा।

ठंडी के लिए 7 दिन का शीतकालीन अवकाश भी घोषित किया गया है। वहीं 1 मई 2022 से 16 जून 2022 तक गर्मी की छुट्टियां रहेगी।

हालांकि मंत्री इंदर सिंह परमार ने स्पष्ट किया कि दिवाली के दिन किसी को भी स्कूल नहीं बुलाया जा रहा है स्कूल विभाग द्वारा ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है भाई दूज के बाद नेशनल अचीवमेंट सर्वे को देखते हुए कुछ स्कूलों द्वारा बच्चों और शिक्षकों को 2 घंटे के लिए स्कूल बुलाने के आदेश जारी किए गए थे।

Show More

Related Articles

Back to top button