HOMEज्ञान

SBI का अलर्ट: पैसों का लालच देकर पूरा FD अकाउंट खाली कर रहे चोर

Sbi देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने लाखों खाताधारकों और आम लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है। ट्विटर के जरिए SBI ने बताया है कि साइबर क्रिमिनल्स कैसे FD के बहाने आपका पूरी अकाउंट खाली कर रहे हैं। दरअसल हैकरों ने ग्राहकों के अकाउंट में ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट खोल लिया है। इसकी मदद से वो लगातार ऑनलाइन लूट कर रहे हैं।

SBI ने खाताधारकों को किया सतर्क

 

SBI ने अपने खाताधारकों से अपील की है कि वो अपनी बैंकिंग डिटेल्स किसी के साथ भी शेयर न करें। ऐसी किसी कॉल से सतर्क रहें जिसमें हैकर्स खुद को SBI का एजेंट बताकर आपसे पर्नसल डिटेल्स जैसे पासवर्ड, OTP, कार्ड नंबर वगैरह मांगते हैं। SBI कभी भी अपने ग्राहकों से ये जानकारियां नहीं मांगता।

कुछ पैसे देकर खाली कर रहे पूरा अकाउंट

 

SBI ने बताया कि ऐसी ढेरों शिकायतें मिली हैं जिसमें साइबर क्रिमिनल्स ने FD के जरिए लूट की है। हैकर पहले नेट बैंकिग की डीटेल्स के जरिए ग्राहकों का FD अकाउंट बनाते हैं। इसके बाद इस अकाउंट में कुछ अमाउंट ट्रांसफर की जाती है। ऐसा ग्राहकों का भरोसा जीतने के लिए किया जाता है। पैसे ट्रांसफर करने के बाद हैकर SBI का अधिकारी बनकर फोन करते हैं और OTP मांगते हैं, OTP मिलते ही हैकर सारा पैसा अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं।

SBI 7 दिन से लेकर 10 साल तक के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 2.9% परसेंट से लकर 5.4 परसेंट तक ब्याज देता है। सीनियर सिटिजंस को FD पर 0.5 परसेंट ज्यादा ब्याज मिलता है। आप भी FD की सुविधा का लाभ ले सकते हैं, पर इसके लिए नजदीकी ब्रांच में जाकर एक बार जरूर पता करें। सिर्फ ऑनलाइन बैंकिंग करने पर आप मुश्किल में फंस सकते हैं। खासकर यदि आपके पास जानकारी का आभाव है तो बैंकिंग से जुड़े काम के लिए बैंक की ब्रांच में एक बार जरूर जाएं।

Show More

Related Articles

Back to top button