HOMEजरा हट केविदेश

Punishment: महिला को एक ट्वीट करना पड़ा भारी, हुई 34 साल की सजा

The allegations against the woman

Punishment The allegations against the woman इस देश में महिला को एक ट्वीट करना पड़ा भारी, हुई 34 साल की सजामहिला पर आरोप है कि उसने ट्टिटर पर कुछ एक्टिविस्ट को फॉलो किया और उनके ट्वीट को रिट्वीट किया। यह महिला छुट्टी पर घर आई थीं, तभी उसे 34 साल की सजा सुना दी गई।

सोशल मीडिया पर रेगुलेशन को लेकर दुनियाभर में तमाम चर्चा होती रहती है। एक तबका कहता है कि इस पर कुछ लगाम लगनी चाहिए तो वहीं एक तबका कहता है सोशल मीडिया को स्वतंत्र रहना चाहिए क्योंकि कई देशों में इसने लोगों को आवाज उठाई है। एक ऐसा चौंकाने वाला मामला सामने आया है जब सऊदी अरब की एक महिला को एक ट्वीट के लिए 34 साल की कैद सूना दी गई है।

The allegations against the woman महिला पर लगाए गए यह आरोप

दरअसल, यह घटना सऊदी अरब की है। द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक 34 साल की सलमा अल-शेहाब को यह सजा मिली है। यह महिला लीड्स यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर हैं और उनपर आरोप है कि उसने ट्टिटर पर कुछ एक्टिविस्ट को फॉलो किया और उनके ट्वीट को रिट्वीट किया। यह महिला छुट्टी पर घर आई थीं, तभी उसे 34 साल की सजा सुना दी गई।

 

अरब की स्पेशल टेररिस्ट कोर्ट ने सुनाई

रिपोर्ट के मुताबिक महिला को यह सजा सऊदी अरब की एक स्पेशल टेररिस्ट कोर्ट ने सुनाई। हैरानी की बात यह है कि महिला को उनके ट्वीट को लेकर सजा तब सुनाई गई है जब सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी में सऊदी के सॉवरेन वेल्थ फंड के जरिए एक प्रमुख अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी को नियंत्रित करते हैं, जो कि पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड है।

The allegations against the woman लोगों के बीच अशांति पैदा करने का आरोप

हालांकि रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि महिला अब भी इस मामले में नई अपील कर सकती हैं। वहीं एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी सरकार ने उन पर यह भी आरोप लगाया कि ट्विटर के माध्‍यम से सलमा लोगों के बीच अशांति पैदा करना चाहती थी, उनके ट्वीट से राष्‍ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा हुआ था।

इस महिला के दो बच्‍चे हैं। इनमें एक की उम्र 4 साल और दूसरे की 6 साल है। पहले उनको 6 साल की सजा सुनाई गई थी। लेकिन सोमवार को उनकी सजा सऊदी टेरर‍िज्‍म कोर्ट ने बढ़ाकर 34 साल कर दी। एक बार सलमा की यह सजा पूरी हो जाएगी, इसके बाद 34 साल का ट्रैवल-बैन भी लागू किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button