HOMEMADHYAPRADESH

MP Ret niti प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित 150 से अधिक रेत खदानें स्थायी रूप से बंद, ये है कारण

MP Ret niti प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित 150 से अधिक रेत खदानें स्थायी रूप से बंद, ये है कारण

MP Ret niti प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित 150 से अधिक रेत खदानें स्थायी रूप से बंद कर दी गई हैं, ये वह खदानें हैं, जो नेशनल या स्टेट हाईवे, बांध, पुल या पुलिया और ऐतिहासिक धरोहर के आसपास हैं। रेत खनन नीति 2023 में ऐसे स्थानों के एक किमी की परिधि में किसी तरह के उत्खनन पर रोक लगाई गई है। यह नीति लागू होने के बाद वित्त वर्ष 2023-24 में इस प्रविधान के अंतर्गत ही खदानें नीलाम की जाएंगी।

ये खदानें बंद होने से स्थानीय स्तर पर रेत के दाम पर असर पड़ेगा, रेत महंगी होगी। रेत नीति 2019 में ऐसे स्थानों के पांच सौ मीटर के दायरे में उत्खनन पर रोक थी, जिसे नई रेत नीति में बढ़ाकर एक किमी कर दिया गया है। इन तीन सालों में कई स्टेट हाईवे को नेशनल हाईवे और जिला मार्ग को स्टेट हाईवे में अपग्रेड किया गया है।

वहीं नई जल संरचनाएं भी निर्मित हुई हैं। रेत नीति में नए प्रविधान जोड़े जाने के साथ ही खनिज विभाग ने ऐसी खदानों की सूची मंगाई है, जो ऐसे स्थानों के आसपास हैं। अभी तक जिलों से 150 खदानों की सूची आ चुकी है। जिसमें यह भी बताया गया है कि ये खदानें बंद करा दी गई हैं। जिले के अधिकारी ऐसी और खदानों की तलाश रहे हैं, जो ऐसे स्थानों के आसपास हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button