HOMEMADHYAPRADESHज्ञान

Ladli Behna Yojana EKYC के लिए समग्र आईडी से ईकेवाईसी घर बैठे करें, पढ़ें पूरे स्टेप्स

Ladli Behna Yojana EKYC के लिए समग्र आईडी से ईकेवाईसी घर बैठे करें, पढ़ें पूरे स्टेप्स

Ladli Behna Yojana EKYC समग्र आईडी इकेवायसी लाडली बहना योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की कुछ खास बातें स्टेप्स के साथ आप घर बैठे कम्यूटर से कर सकते हैं। यहां हम आपको इसकी जानकारी दे रहे हैं। 

Ladli Behna Yojana EKYC

यहां पर आपके पास समग्र आईडी ईकेवाईसी के दो विकल्प पहला यह है कि आप अपने ग्राम पंचायत कार्यलय  के अंदर जाएं वहां पर आपकी आधार ईकेवाईसी करने के बाद आपका आवेदन ले लिया जाएगा।

दूसरा तरीका यह है कि आप स्वयं समग्र पोर्टल पर जा करके अपनी ऑनलाइन समग्र आईडी ekyc कर सकते हैं जिसके बाद  आप स्वयं फॉर्म के अंदर अपनी  समग्र आईडी लिख करके जल्दी से जल्दी अपना आवेदन जमा करा सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि आप समग्र पोर्टल के द्वारा किस प्रकार से अपनी समग्र आईडी ekyc  कैसे करें इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस कुछ इस प्रकार है।

Ladli Behna Yojana EKYC

STEP 1: सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट https://samagra.gov.in/ पर जाना है। इसके बाद होम स्क्रीन पर एक लिखा हुआ आएगा की समग्र पोर्टल में ekyc के लिए क्लिक करें। इस पर आपको क्लिक करना है। जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

STEP 2: इसके बाद अपनी समग्र आईडी को कार्ड से लिंक करें नाम से एक पेज खुलेगा जहा आपको सदस्य का समग्र आईडी प्रविष्ट करें के नीचे दिए गए बॉक्स में अपनी समग्र ID एंटर करनी है और कैप्चा भरने के बाद खोजे के बटन पर क्लिक करें।

STEP 3: अब जैसे ही आप खोजे के बटन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको आपकी समग्र ID से जुड़े मोबाइल नंबर के आखिरी चार अंक दिखाई देंगे। यहां आपको नंबर अपडेट करने का और ओटीपी भेजे दो विकप्ल मिलेंगे जिसमे से आपको ओटीपी भेजें के बटन पर क्लिक करना है।

STEP 4: इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP प्रविष्ट करें के सामने दिए गए बॉक्स में ओटीपी एंटर करना है और सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक करना है।

STEP 5: अब एक नया पेज खुलेगा जहा आपकी समग्र आईडी के अनुसार आपकी व्यक्तिगत जानकारी रहेगी जैसे –

  • समग्र आईडी
  • नाम जेंडर
  • पता

और नीचे लिखा हुआ होगा की क्या आपके पास मध्यप्रदेश में भूमि है? यदि आपके पास MP में भूमि है तो हाँ पर और अगर नहीं है तो नहीं पर क्लिक करना है और आगे बढे के बटन पर क्लिक करना है।

STEP 6: इसके बाद आपको kyc करने के दो विकल्प मिलेंगे –

  • आधार
  • वर्चुअल आईडी

चुकि हम अपने आधार OTP के माध्यम से e kyc करना चाहते है तो हमने आधार के विकल्प पर क्लिक करने अपना आधार नंबर एंटर करना है और ओटीपी द्वारा पर क्लिक करके आधार से ओटीपी अनुरोध करें के बटन पर क्लिक करना है।

STEP 7: अब आपके आधार जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे एंटर करना स्वीकार करें के बटन पर क्लिक करना है।

STEP 8: इसके बाद आपके आधार कार्ड की डिटेल्स और आपका फोटो दिखाई देगा जिसमे आपको ☑ मैं अपना नाम जन्मतिथि एवं लिंक को समग्र में आधार के अनुसार… के सामने दिए गए चेकबॉक्स पर क्लिक करना है। फिर समन्धित निकाय को अनुरोध भेजा गया वाले बटन पर क्लिक करें।

MP लाड़ली बहना योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Ans: लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करके आप अपने नजदीकी लाड़ली बहना योजना के कैंप में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। इसके लिए आपको समग्र ekyc करना पड़ेगा जोकि आप ऑनलाइन कर सकते जिसकी पूरी जानकारी हमने आर्टिकल में दी है।

Q. लाड़ली बहना योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वेबसाइट कौनसी है?

Ans: अभी ऑनलाइन आवेदन का विकल्प नहीं है हालाँकि रजिस्ट्रेशन फॉर्म में cmladlibahna.mp.gov.in का विवरण दिया गया है। साथ ही आपको बता दे की लाड़ली बहना योजना का पूरा डाटा ऑनलाइन cmladlibahna.mp.gov.in वेबसाइट पर सेव होगा और बाद में आपको इस वेबसाइट से बहुत सरे फायदे भी मिलेंगे। जैसे आवेदन की स्थिति, आवेदन से जुडी समस्याए , रजिस्ट्रेशन रशीद आदि विकल्प मिलेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button