HOMEज्ञान

IRCTC: जनरल में सफर करने वाले यात्र‍ियों की होगी अब 15 से 20 रुपये की बचत…

IRCTC: जनरल में सफर करने वाले यात्र‍ियों की होगी अब 15 से 20 रुपये की बचत...

IRCTC: जनरल में सफर करने वाले यात्र‍ियों की होगी अब 15 से 20 रुपये की बचत…

ट्रेनों के जनरल कोच में रिजर्वेशन अब बीते दिनों की बात हो जाएगी। जुलाई से देशभर की सभी ट्रेनों में सेकेंड सीटिंग का आरक्षण बंद कर दिया जाएगा। यात्री अब पहले की तरह टिकट घर से जनरल टिकट लेकर जनरल कोच में सफर कर सकेंगे।

रेलवे आज से लागू कर रहा पुरानी व्यवस्था
मेल-एक्सप्रेस सहित सभी ट्रेनों के मिलेंगे जनरल टिकट
यात्रियों को सफर में होगी 15 रुपए की बचत
तुरंत टिकट लेकर जनरल कोच में कर सकेंगे सफर

जबलपुर रेल मंडल में
135 जोड़ी यात्री ट्रेनों में अब जनरल टिकट की सुविधा मिलेगी।
30 के लगभग ट्रेनों में पहले ही जनरल टिकट शुरू हो चुकी हैं।
15 रुपए का जनरल टिकट से आरक्षण शुल्क खत्म हो जाएगा।

सभी स्टेशन को निर्देश जारी- मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार श्रीवास्तव के अनुसार जनरल टिकट के संबंध में सभी स्टेशनों पर बुकिंग लिपिकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कहा गया है कि कोविड-19 के कारण जिन यात्री गाडिय़ों में सामान्य टिकट का वितरण बंद था उन्हें अब चालू कर दिया जाए। यात्री की मांग के अनुसार उसे वांछित स्टेशन का सामान्य श्रेणी का टिकिट प्रदान किया जाए। इसके बाद सभी स्टेशनों पर जनरल टिकट काउंटर को पूरे समय खोलने की तैयारी कर ली गई है।

WCR से गुजरने वाली कई ट्रेनों में पहले से ही रेलवे ने इस सुविधा की शुरुआत कर दी है। अब शेष ट्रेनों में जुलाई से इसे पूरी तरह लागू कर दिया जाएगा। wcr से खुलने वाली ट्रेनों में दो जुलाई से सेकेंड सीटिंग के आरक्षण बंद हो जाएंगे। यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में भी जुलाई से जनरल में आरक्षण की व्यवस्था बंद कर दी जाएगी। इससे जनरल में सफर करने वाले हर यात्री को 15 से 20 रुपये तक कम किराया चुकाना होगा।

Show More

Related Articles

Back to top button