HOME

कलेक्टर अवि प्रसाद एवं महापौर प्रीति संजीव सूरी की कल्पनाओं को मिला साकार रूप,केसीएस स्कूल में लगभग सवा करोड़ की लागत से सर्व सुविधा युक्त ई लाइब्रेरी बनने का रास्ता हुआ साफ

जिला खनिज प्रतिष्ठान के न्यास मंडल की बैठक में सर्वसम्मति से हुआ निर्णय

कटनी। जिला कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा जिले की शिक्षा व्यवस्था को लेकर लगातार किए जा रहे प्रयासों में नगर निगम कटनी महापौर प्रीति संजीव सूरी भी कदम से कदम मिलाते हुए कलेक्टर श्री प्रसाद की कल्पना को साकार रूप प्रदान करने में जुट गई हैं।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव एवं प्रदेश अध्यक्ष व सांसद बीडी शर्मा के मार्गदर्शन में महापौर प्रीति संजीव सूरी ने कलेक्टर श्री प्रसाद के प्रयासों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए के सी एस स्कूल में सवा करोड़ की लागत से सर्व सुविधायुक्त ई लाइब्रेरी बनाने के लिए नगर निगम की तरफ से स्वीकृति प्रदान की है।

कलेक्टर श्री प्रसाद एवं महापौर श्रीमती सूरी के प्रयासों से कटनी नगर मे अत्याधुनिक सुविधायुक्त ई- लायब्रेरी स्थापित करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। जिला खनिज प्रतिष्ठान की न्यास मण्डल की बुधवार को आयोजित बैठक में पुस्तकालय मद के अंतर्गत नगर पालिक निगम कटनी को ई- लायब्रेरी की स्थापना एवं संचालन हेतु एक करोड़ 20 लाख रूपये की राशि सर्वसम्मति से स्वीकृति प्रदान की गई।

के.सी.एस स्कूल में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त ई- लायब्रेरी के बनने के बाद जिले के युवाओं को सर्व सुविधायुक्त लायब्रेरी की सौगात मिलेगी। इस लायब्रेरी में ज्ञानवर्धक पुस्तकों के साथ – साथ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकें और साहित्य उपलब्ध रहेंगे।

इस डिजिटल लायब्रेरी में सौ छात्र एक साथ बैठकर अध्ययन कर सकेंगे। सौर ऊर्जा चालित पावर सप्लाई वाली ये लायब्रेरी पूर्णतः एयर कंडीशन सुविधायुक्त रहेगी। इसका भवन फायर सेफ्टी सुरक्षा उपकरण से लैस और भवन इको फ्रेंडली होगा। यहां 7 हजार से अधिक पुस्तकें, आडियो बुक और दस हजार से अधिक डिजिटल पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी।
इस अत्याधुनिक लायब्रेरी के ग्राउण्ड एरिया में पार्किंग के लिए पर्याप्त स्थान रहेगा। प्रथम तल और द्वितीय तल प्रत्येक का कारपेट एरिया 2402 वर्ग फिट रहेगा। जबकि तृतीय तल का कारपेट एरिया 2029 वर्गफिट रहेगा। जिसमे 54 व्यक्तियो के एक साथ बैठने की सुविधा रहेगी।

नगर को ई लाइब्रेरी प्रदान कराने के लिए महापौर प्रीति संजीव सूरी ने मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद बीडी शर्मा के प्रति आभार व्यक्त करते हुए, कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा किए गए प्रयासों को अमली जामा पहनाते हुए शहर विकास के उनके हर सपने को साकार करने में हर संभव मदद देने की बात कही है।

Show More

Related Articles

Back to top button