HOMEMADHYAPRADESH

IAS Rani Bansal गायब IAS अफसर रानी बंसल पर सरकार ने लिया एक्शन, की गईं डिसमिस

IAS Rani Bansal गायब IAS अफसर रानी बंसल पर सरकार ने लिया एक्शन, की गईं डिसमिस

MP की चर्चित आईएएस रानी बंसल की यह फोटो इन दिनों खूब वायरल हो रही है। इस फोटो के बाद रानी पता नहीं कहां गायब हो गईं। हालांकि चर्चा है कि रानी ने किसी प्राइवेट कम्पनी को ज्वाइन कर लिए था। बहरहाल सरकार ने उन्हें डिसमिस अर्थात बर्खास्त कर दिया है।

मप्र कैडर से 2015 बैच की गायब IAS अफसर रानी बंसल (IAS Rani Bansal ) पर सरकार ने एक्शन लिया है. मध्यप्रदेश सरकार की अनुशंसा पर सामान्य प्रशासन विभाग भारत सरकार ने यह कार्रवाई करते हुए उनकी सेवाएं समाप्त (Service Terminated) कर दी है. रानी बंसल साल 2019 से बिना कोई कारण बताए या बिना किसी सूचना के लिए गायब चल रहीं थी. मध्य प्रदेश में रानी बंसल की आखिरी वक्त में देवास के बागली में SDM के पद पर तैनात थीं.

हो गईं थी गायब
2015 बैच की IAS रानी बंसल मई 2019 से अनुपस्थित चल रही थीं. उनकी तरफ से अवकाश का आवेदन भी नहीं दिया गया था. लंबे समय तक गायब रहने पर मप्र के सामान्य प्रशासन विभाग ने DOPT को उनके डीम्ड रेजिग्नेशन का प्रस्ताव भेजा. उसे DOPT ने स्वीकार कर लिया है और राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा गया. अब प्रस्ताव को राष्ट्रपति की मंजूरी मिली है. हालांकि, इस्तीफा डीम्ड रेजिग्नेशन का प्रस्ताव के दिन यानी 1 जून 2019 से माना जाएगा.

कौन हैं रानी बंसल
रानी बंसल भोपाल की रहने वाली  हैं. उनके पिता राजेन्द्र गुप्ता फार्मेसी का व्यापार करते हैं. रानी को RGPV भोपाल से पढ़ाई के बाद 5 लाख रुपये की जॉब मिली थी. हालांकि उन्होंने उसे छोड़ UPSC की तैयरी की और देश में 46वीं रैंक हासिल की. इसके बाद मध्य प्रदेश कैडर से अधिकारी बनीं और कई जिलों में अपनी सेवाएं दीं.

2017 में बनीं थी चर्चा
रानी बंसल को लेकर सबसे पहले खबरों का बाजार साल 2017 में गर्म हुआ था. उस दौरान वो नरसिंहपुर जिले के गाडरवाड़ा में पोस्टेड थीं. तब उनसे एक मामले में CBI ने पूछताछ की थी. आरोप था कि रानी के पति के दोस्त कस्टम इंस्पेक्टर परमानंद सिंघानिया ने उनके खाते में 14 लाख रुपए ट्रांसफर किया है. हालांकि पूछताछ में बंसल ने बताया था कि पहले उनके पति ने सिंघानिया को पैसे दिए थे, जिससे उन्होंने वापस किया है.

Show More

Related Articles

Back to top button