HOME

CBSE 10th 12th Board Exams 2021: सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की परीक्षा फिलहाल टली, जानिए नया फरमान

CBSE 10th 12th Board Exams 2021: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि इस साल सीबीएसई 10वीं की परीक्षा नहीं होंगी।

वहीं सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। 12वीं की परीक्षाओं पर 1 जून को फैसला होगा। अब 10वीं के छात्रों के परिणाम का सिस्टम बनाया जाएगा।

वहीं जिन छात्रों को लगता है कि उनका रिजल्ट उम्मीद के मुताबिक नहीं है, औऱ वे संतुष्ट नहीं है तो हालात सही होने पर उन छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी। 12वीं के छात्रों को 15 दिन पहले परीक्षाओं की तारीखों के बारे में बताया जाएगा।

इस संबंध में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंख और सीबीएसई अधिकारियों के साथ अहम बैठक की। 12 बजे से शुरू हुई यह बैठक मंथन हुआ। माना जा रहा है कि इस फैसले के पीछे सबसे अहम रहा सीबीएसई का रुख। बता दें, देश में लगातार मांग उठी है कि इस साल सीबीएसई की ये परीक्षाएं रद्द कर दी जाना चाहिए।

प्रियंका गांधी वाड्रा के बाद अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से यह अपील की है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कहा है कि जान है तो जहान है।

सीबीएसई द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक, आगामी 6 मई ये परीक्षाएं शुरू होना है। हालांकि जब यह टाइम टेबल जारी किया गया था तब देश में कोरोना कुछ काबू लग रहा था, लेकिन अब हालात पूरी तरह बदल गए हैं।
Show More

Related Articles

Back to top button