HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस द‍िन म‍िलेगी बड़ी खुशखबरी!

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस द‍िन म‍िलेगी बड़ी खुशखबरी!

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों को अभी 38 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता म‍िलता है. सरकार की तरफ से फ‍िटमेंट फैक्‍टर में बदलाव करने पर विचार चल रहा है. इसी के आधार पर कर्मचार‍ियों की म‍िन‍िमम सैलरी तय होती है. अभी कर्मचार‍ियों की म‍िनिमम सैलरी 18 हजार रुपये है. इस पर फैसला क‍िया जाता है तो यह बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगी।

सहमति बनी तो 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत इजाफा होगा. सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से फिटमेंट फैक्टर द‍िया जा रहा है. इसे बढ़ाकर 3.68 गुना क‍िया जा सकता है.

इसको 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने पर मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी.

इससे पहले सरकार ने 28 स‍ितंबर को भी महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया है. पहले डीए 34 था, जो अब बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है. 1 जुलाई 2022 से लागू क‍िए गए महंगाई भत्‍ते पर कर्मचार‍ियों को तीन महीने का एर‍ियर भी म‍िला रहा है. केंद्र सरकार की तरफ से डीए का ऐलान क‍िये जाने के बाद कई राज्‍य सरकारों ने महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का ऐलान क‍िया है.

उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार अगले साल पेश होने वाले बजट में इस फैसला कर सकती है.

Show More

Related Articles

Back to top button