HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission कर्मचारियों के खाते में New Year के पहले 2 लाख रुपये आएंगे

7th Pay Commission कर्मचारियों के खाते में New Year के पहले 2 लाख रुपये आएंगे

7th Pay Commission नए साल पर कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। केंद्र की मोदी सरकार की ओर से 18 महीने का बकाया एरियर (DA Arrears) जल्द ही ट्रांसफर किया जा सकता है. इसको लेकर कई बार हुई वित्तमंत्रालय की बैठकों के बाद में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही कर्मचारियों के खाते में 2 लाख से भी ज्यादा की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच डीए (Dearness Allowance) का भुगतान नहीं किया है. वित्तमंत्रालय और नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी के बीच में डीए एरियर को लेकर कई बार चर्चा हो चुकी है. फिलहाल अभी तक किसी भी तरह का फैसला नहीं लिया गया है और न ही कोई नोटिफिकेशन जारी किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार इस पर जल्द ही फैसला ले सकती है.

सरकार ने कर दिया था फ्रीज
वित्तमंत्रालय ने पिछले साल जानकारी देते हुए बताया था कि 18 महीने के डीए को फ्रीज कर दिया गया है और इसका पेमेंट नहीं किया जाएगा, लेकिन बार-बार उठ रही कर्मचारियों की मांग की वजह से उम्मीद की जा रही है कि सरकार पैसा दे सकती है. इसके साथ ही कैबिनेट की ओर से भी कई बार मीटिंग की जा चुकी है.

कितना आ सकता है एरियर?
केंद्र सरकार अटके हुए महंगाई भत्ते पर फैसला लेती है तो कर्मचारियों के खाते में सीधे 2 लाख रुपये आने की संभावना है. बता दें लेवल 1 के कर्मचारियों को डीए एरियर के रूप में करीब 11,880 रुपये से लेकर के 37,554 रुपये तक मिल सकते हैं. वहीं, लेवल -14 के कर्मचारियों की बात करें तो इनके खाते में पूरे 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक आ सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button