खेल

सीरीज पर कब्जे के इरादे से उतरेगा INDIA, श्री लंका को भी जीत की तलाश

सीरीज पर कब्जे के इरादे से उतरेगा INDIA, श्री लंका को भी जीत की तलाश
पालेकेले। श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में जब रविवार को भारतीय क्रिकेट टीम मैदान पर उतरेगी तो उसकी नजर पांच मैचों की सीरीज अपने नाम करने पर होगी। दूसरी ओर, मेजबान टीम का इरादा इस मैच को जीतकर सीरीज में अपनी उम्मीदों को बनाए रखने का होगा। मेजबान टीम नए कप्तान चमारा कापूगेडरा के साथ नई उम्मीदें लेकर मैदान में उतरेगी।
मेहमान टीम ने सीरीज में 2-0 से बढ़त बना रखी है और अगला मैच जीतकर वह सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बनाने के साथ ही सीरीज पर कब्जा जमा लेगी। सीरीज के अंतिम दो मैच कोलंबो में खेले जाएंगे।
लय कायम रखना मकसद
दूसरे वनडे में सात विकेट 131 रन पर गंवाने के बाद भारत ने शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की थी। भारत ने यहां ज्यादा वनडे क्रिकेट नहीं खेला है और गुरुवार को मिली जीत यहां उसकी सिर्फ दूसरी जीत थी। इससे पहले उसने यहां 2012 में खेले गए मैच में जीत दर्ज की थी। सीरीज के दूसरे और तीसरे वनडे के लिए दो दिन के अंतर के बाद अब भारत उस लय को कायम रखने के मकसद से उतरेगा। टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर के संकेतों के अनुसार भारत द्वारा इस मैच के लिए टीम में बदलाव किए जाने की संभावना नहीं है। यह अवश्य हो सकता है कि बल्लेबाजी क्रम में विराट कोहली इस बार भी पांचवें क्रम पर उतरे। हार्दिक पांड्‍या फिट है और इस मैच में खेलेंगे।
श्रीलंकाई टीम में बदलाव
श्रीलंकाई टीम में बदलाव होंगे। उपुल थरंगा को दूसरी बार धीमी ओवर गति के लिए दो मैचों का निलंबन झेलना पड़ रहा है। वह अगले दो वनडे से बाहर रहेंगे। ऐसे में आक्रामक दिनेश चांदीमल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं। निरोशन डिकवेला के साथ लाहिरू थिरिमाने पारी का आगाज कर सकते हैं, जबकि धनुष्का गुणातिलके कंधे की चोट का शिकार हैं।
टॉस अहम पहलू
इसके अलावा टॉस का पहलू भी अहम है। कोहली ने इस दौरे पर लगातार पांचवीं बार टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शतकीय साझेदारी निभाई, जिससे मध्य क्रम में बदलाव की सहूलियत मिली। यहां टॉस जीतने पर कोहली को हालांकि अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करना होगा।
टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और शार्दूल ठाकुर।
श्रीलंका : चामरा कापूगेदारा (कप्तान), दिनेश चांदीमल, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), कुशल मेंडिस, मिलिंडा श्रीवर्धना, मालिंडा पुष्पकुमारा, अकिला धनंजय, लक्षण संदाकन, तिषारा परेरा, वानिनडु हसारंगा, लसिथ मलिंगा, दुष्मंता चामीरा और विश्व फर्नांडो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button