HOMEखेल

Women’s Cricket World Cup बांग्लादेश के खिलाफ 110 रनों से जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के लिए अपना दावा और मजबूत किया

Women's Cricket World Cup बांग्लादेश के खिलाफ 110 रनों से जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के लिए अपना दावा और मजबूत किया

Women’s Cricket World Cup : न्यूजीलैंड में खेले जा रहे महिला विश्व कप में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को बड़े अंतर से हराकर विश्व कप सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है. भारत ने हैमिल्टन से सेडॉन पार्क में खेले गए मुकाबले में 110 रनों से जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम 6 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. हालांकि दक्षिण अफ्रीका की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद सेमीफाइनल की रेस काफी तगड़ी हो गई है.

किन टीमों के पास सेमीफाइनल का मौका?

कुछ मुकाबलों पहले ऑस्ट्रेलिया के साथ दक्षिण अफ्रीका को भी सेमीफाइनल में लगभग पहुंचा हुआ माना जा रहा था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार और आने वाले दो मुकाबले को देखते हुए कई संभावनाएं जीवंत हो गई हैं. ऑस्ट्रेलिया के अलावा बाकी बची 3 जगहों के लिए दक्षिण अफ्रीका समेत भारत, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड भी शामिल हो गई है. इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को करीबी मुकाबले में एक विकेट से हराकर अपना दावा पेश किया है.

विश्व कप में अब तक भारत, न्यूजीलैंड, और वेस्टइंडीज ने 6-6 मुकाबले खेल लिए हैं और उनके पास सिर्फ एक ही मुकाबला बचा है. इससे अलग दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड ने 5-5 मुकाबले खेले हैं, और उनके अभी दो मुकाबले बाकी है. इन सभी टीमों के बीच अंकों के अलावा नेट रनरेट की भी रेस होगी, मौजूदा वक्त में इन सभी टीमों में भारतीय टीम का रनरेट (0.768) सबसे बेहतर है. अफ्रीकी टीम अपने दोनों मुकाबले हारती है तो ऐसे में टीम इंडिया अंकतालिका में दूसरे नंबर पर ग्रुप राउंड को खत्म कर सकती है.

भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल में जगह बनाने का समीकरण एकदम आसान है. उसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार से टीम इंडिया रनरेट के फेर में फंस सकती है और किसी अन्य टीम के लिए मौका बन सकता है. चौथे नंबर पर वेस्टइंडीज को अपना अगला मुकाबला गुरुवार को खेलना है. विंडीज टीम के लिए भी अपना दावा मजबूत करने के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत बेहद जरूरी है.

रनरेट के फेर में फंसेगी वेस्टइंडीज

हालांकि वेस्टइंडीज को जीत के बावजूद भी रनरेट के फेर में फंसना तय है. वेस्टइंडीज टीम का रनरेट 6 मुकाबलों में -0.885 का है. कीवी टीम को अपना आखिरी मुकाबला पाकिस्तान से खेलना है, न्यूजीलैंड की टीम की राह काफी कठिन है, उसे पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद भारत, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की हार की दुआ करनी होगी. इंग्लैंड को अपने आखिरी दो मुकाबले पाकिस्तान और बांग्लादेश से खेलने हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button