HOMEज्ञानज्योतिष

Vastu Tips for Sleeping सोते समय इन बातों का रखें ध्‍यान वरना हमेशा रहेंगे परेशान

Vastu Tips for Sleeping सोते समय इन बातों का रखें ध्‍यान वरना हमेशा रहेंगे परेशान

Vastu Tips for Sleeping Direction: वास्‍तु शास्‍त्र में घर में बरकत लाने, खर्चों पर काबू पाने, आय बढ़ाने आदि के लिए कई उपाय बताए गए हैं. साथ ही कुछ चीजों को लेकर आगाह भी किया गया है. इनमें से एक है सोने की दिशा. रात में सोते समय आपका सिर किस दिशा में है, इसका असर आपके जीवन में धन के आगमन, आपके मान-सम्मान, सेहत-रिश्‍तों आदि सभी पर पड़ता है. लिहाजा अपने सोने की दिशा को लेकर बहुत सजग रहना जरूरी है.

सोते समय इन बातों का रखें ध्‍यान 

– वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार कभी भी उत्तर दिशा की ओर सिर करके न सोएं. ऐसा करने से चुम्बकीय प्रवाह अवरुद्ध होकर बिगड़ जाता है. इससे नींद अच्‍छे से नहीं आती है. यह स्थिति सिर दर्द, मानसिक बीमारियों का कारण बन सकती है.

– दक्षिण दिशा की ओर सिर और उत्‍तर दिशा की ओर पैर करके सोना सबसे अच्‍छा माना जाता है. ऐसा करने से व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ रहता है. उसकी आयु बढ़ती है. उसे अपने जीवन में खूब रुपया-पैसा, सुख, सम्‍मान मिलता है.

– वहीं पूर्व दिशा में सिर करके सोने से व्‍यक्ति की याददाश्‍त, एकाग्रता बढ़ती है. उसका स्वास्थ्य बेहतर होता है. विद्यार्थियों और ऐसे लोग जिनका झुकाव अध्‍यात्‍म की ओर है उन्‍हें पूर्व में सिर करके सोना चाहिए.

– पश्चिम दिशा में सिर करके सोना भी ठीक माना जाता है. यह दिशा जल के देवता वरुण की दिशा है. इस दिशा में सिर करके सोने से व्‍यक्ति को प्रसिद्धि, मिलती है. उसका सम्‍मान बढ़ता है. उसके जीवन में समृद्धि आती है.

Show More

Related Articles

Back to top button