HOMEजरा हट केराष्ट्रीय

UP Election 100 बार इलेक्शन हारने का रिकार्ड बनाना चाहते हैं ये शख्स, 93 हार चुके हैं

100 बार इलेक्शन हारने का रिकार्ड बनाना चाहते हैं ये शख्स, 93 हार चुके हैं

UP Election लोग जीतने का रिकार्ड बना बनाने के लिए चुनाव लड़ते हैं पर एक शख्स है जो चुनाव हारने के रिकार्ड की खातिर चुनाव लड़ रहे हैं। इन सबके बीच आगरा के एक ऐसे निर्दलीय उम्मीदवार ने भी नामांकन भरा है जो अब तक 94 नामांकन दाखिल कर चुका है। जी हां, हम बात कर रहे हैं 74 साल के हसनुराम अंबेडकरी की। आगरा जिले की खैरागढ़ विधानसभा सीट से हसनुराम ने अपना नामांकन भरा है। हसनुराम अब तक 94 बार चुनावी मैदान में उतर चुके हैं लेकिन सफलता उन्हें नहीं मिली है।

100 बार चुनाव हारने कर रिकॉर्ड बनाने की चाहत रखने वाले उत्तर प्रदेश के आगरा की खेरागढ़ विधानसभा सीट से 74 वर्षीय हसानुराम अंबेडकरी एक चर्चित उम्मीदवार है

अंबेडकरी ने बताया कि वह एक खेत मजदूर के रूप में काम करते है और उनके पास मनरेगा जॉब कार्ड है। उन्होंने कोई औपचारिक स्कूली शिक्षा ग्रहण नहीं है, लेकिन वह हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी पढ़ और लिख सकते हैं। 100 बार चुनाव हारने कर रिकॉर्ड बनाना चाहता हूं ।

कांशीराम द्वारा स्थापित अखिल भारतीय पिछड़ा एंव अल्पसंख्यक समुदाय कर्मचारी फेडरेशन (बामसेफ) के एक सदस्य अंबेडकरी ने कहा कि उन्होंने डॉ. भीम राव अंबेडकर की विचारधारा पर चलते हुए सभी चुनाव लड़े हैं।

वह 1985 से लोकसभा, राज्य विधानसभा,पंचायत चुनाव और अन्य विभिन्न निकायों के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। भारत के राष्ट्रपति पद के लिए 1988 में उनका नामांकन खारिज कर दिया गया था।

100 बार चुनाव हारने कर रिकॉर्ड बनाना चाहता है यह नेता

उन्होंने कहा, मैं हारने के लिए चुनाव लड़ता हूं। जीतने वाले नेता जनता को भूल जाते हैं। मैं 100 बार चुनाव हारने का रिकॉर्ड बनाना चाहता हूं। मुझे परवाह नहीं है कि मेरे विरोधी कौन हैं, क्योंकि मैं मतदाताओं को अम्बेडकर की विचारधारा के तौर पर एक विकल्प देने के लिए चुनाव लड़ता हूं।उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव आगरा और फतेहपुर सीकरी सीटों से लड़ा था लेकिन अपनी जमानत भी नहीं बचा पाए थे और 2021 में जिला पंचायत का चुनाव लड़ा था।

उन्होंने 1989 के लोकसभा चुनाव में फिरोजाबाद सीट से सबसे ज्यादा वोट 36,000 हासिल किए थे। फिलहाल अंबेडकरी ने अपनी पत्नी और समर्थकों के साथ घर-घर जाकर प्रचार करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा, मेरा एजेंडा हमेशा निष्पक्ष और भ्रष्टाचार मुक्त विकास और समाज में हाशिए के लोगों का कल्याण रहा है।

कुछ समय के लिए बीएसपी के सदस्य रहे अंबेडकरी ने बताया, मैं बामसेफ का एक समर्पित कार्यकर्ता था और उत्तर प्रदेश में पार्टी की जड़ें मजबूत करने के लिए बीएसपी के लिए भी काम किया। मैंने 1985 में जब टिकट मांगा, तो मेरा उपहास किया गया और कहा गया कि मेरी पत्नी भी मुझे वोट नहीं देगी। उस बात को लेकर मैं बहुत निराश हो गया था और तब से मैं हर चुनाव एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लड़ रहा हूं।

Show More

Related Articles

Back to top button