HOMEराष्ट्रीय

UP Board English Paper Leaked: बलिया और गाजियाबाद समेत 24 जिलों में परीक्षा रद्द

यूपी बोर्ड का अंग्रेजी का पेपर लीक

UP Board English Paper Leaked  यूपी बोर्ड की 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया है। इसके बाद 24 जिलों में परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया है। यह परीक्षा आज दोपहर दो बजे आयोजित होने वाली थी। परीक्षा रद्द होने के बाद अगली तारीख का एलान अभी नहीं हुआ है। इसके बारे में बोर्ड जल्द ही सूचना जारी कर सकता है।

इस संबंध में शिक्षा निदेशक एवं सभापति माध्यमिक शिक्षा परिषद के विनय कुमार पाण्डेय ने आदेश जारी कर परीक्षा के निरस्त होने की जानकारी दी है। आदेश में यह भी साफ बताया गया है कि इन 24 जनपदों को छोड़कर बाकी जगह पर परीक्षा यथावत आयोजित की जाएगी।

MP Board Exam Updates मंडल ने मप्र हाई कोर्ट में दायर की कैविएट, ताकि परीक्षा में न आए व्‍यवधान

UP Board English Paper Leaked

बोर्ड ने जो निर्देश जारी किए हैं उसमें पेपर के जनपद बलिया से लीक होने की आशंका व्यक्त की गई है। जो पेपर लीक हुआ है उनकी पहचान 316 ई डी और 316 ई आई के सीरीज के रूप में की गई है।

जिन जिलों में परीक्षा रद्द की गई है, उनमें बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, आंबेडकरनगर और गोरखपुर शामिल हैं। शेष अन्य 51 जिलों में परीक्षा निर्धारित समय पर आयोजित होगी।

 

UP Board English Paper Leaked  बलिया में पेपर आउट होने के बाद बदायूं में परीक्षा निरस्त

बदायूं में परीक्षा रद्द कर दी गई, परीक्षा रद्द होने का निर्देश दोपहर डेढ़ बजे उस वक्त आया जब निरीक्षक कक्षा में पहुंच चुके थे और परीक्षार्थी गेट पर आ गए थे।

 

UP Board English Paper Leaked  पेपर लीक होने के बाद अंग्रेजी विषय की परीक्षा निरस्त

अलीगढ़ में प्रश्नपत्र लीक होने पर परीक्षार्थियों ने कहा कि उन्हें परीक्षा केंद्र पर आकर परीक्षा निरस्त होने की जानकारी मिली। डीआईओएस डॉ. धर्मेंद्र शर्मा ने कहा कि परीक्षा की तिथि बोर्ड से जल्द ही घोषित की जाएगी। अलीगढ़ के टीकाराम कन्या इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर परीक्षा निरस्त होने की खबर मिलने पर छात्राएं मायूस हो गईं।

पेपर लीक होने पर यूपी सरकार ने कड़ी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं। पेपर लीक कांड की जांच एसटीएफ द्वारा की जाएगी। इसके साथ ही दोषियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

इससे पहले, अमर उजाला ने इसका खुलासा किया था। बलिया में मंगलवार शाम इंटरमीडिएट अंग्रेजी का प्रश्नपत्र वायरल हो गया। बलिया डीएम ने इंटरमीडिएट अंग्रेजी की परीक्षा को निरस्त करने की संस्तुति बोर्ड से की थी। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा जारी बयान के मुताबिक, इंटरमीडिएट की अंग्रेजी विषय की सीरीज 316 ईडी और 316 ईआई के प्रश्नपत्र प्रकटन की आशंका में वाराणसी, बलिया और आजमगढ़ समेत यूपी के 24 जिलों में रद्द परीक्षा निरस्त की गई है।

UP Board English Paper Leaked कई लोगों को हिरासत में लेकर हो रही पूछताछ

वहीं नकल माफियाओं की तलाश में टीमें जोर-शोर से जुटी हुई हैं। हालांकि पुलिस को खास सफलता नहीं मिली है, लेकिन कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। इधर, बलिया जिला प्रशासन ने हाईस्कूल संस्कृत का पेपर आउट होने से इनकार किया है।

Show More

Related Articles

Back to top button