HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Train Running Status रेलवे ने 2700 इंजनों में रियल टाइम ट्रेन इन्फॉर्मेशन सिस्टम RTIS डिवाइस लगाए, अब मिलेगी पल पल की लोकेशन

Train Running Status रेलवे ने 2700 इंजनों में रियल टाइम ट्रेन इन्फॉर्मेशन सिस्टम RTIS डिवाइस लगाए, अब मिलेगी पल पल की लोकेशन

Train Live Location: ट्रेनों को वक्त पर चलाना और ट्रेन रनिंग स्टेटस (Train Running Status) से जुड़ी रियल टाइम सूचना यात्रियों तक पहुंचाना रेलवे की बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल है. इस दिशा में रेलवे तकनीक को लगातार अपग्रेड कर रहा है.

सफर के रूट पर गाड़ियों के एक्चुअल पोजिशन की सटीक जानकारी यात्रियों तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे ने 2700  ट्रेन इंजनों में रियल टाइम ट्रेन इन्फॉर्मेशन सिस्टम (RTIS) डिवाइस लगाए गए हैं.  RTIS एक ऐसी तकनीक है जो हर 30 सेकंड पर ट्रेनों के रनिंग स्टेटस से जुड़ा डेटा मुहैया कराता है. आसान भाषा में कहें तो इस तकनीक के जरिए ट्रेनों के स्टेशन पहुंचने और रवाना होने के वक्त का सटीक अंदाजा लगा सकते हैं.

वर्तमान में 6500 इंजनों पर लगे डिवाइसेज से सैटेलाइट फीड कंट्रोल ऑफिस ऐप्लिकेशन में पहुंचता है, जिसकी बदौलत ट्रेनों की रियलटाइम जानकारी मिलती रहती है.

वर्तमान में आरटीआईएस तकनीक के जरिए ट्रेन कंट्रोल गाड़ियों की लोकेशन और स्पीड पर और आसानी से नजर रख सकता है. और तो और, इसमें कोई मानवीय निगरानी की भी आवश्यकता नहीं है. इस तकनीक की मदद से यात्रियों को रियलटाइम सूचनाएं उपलब्ध कराने के अलावा ट्रेनों का रिजर्वेशन चार्ट ऑटोमैटिक तैयार हो जाता है.

Show More

Related Articles

Back to top button