HOME

Shri Ramayana Yatra 21 June: IRCTC के इस टूर पैकेज से सस्ते में करें 18 दिन की भारत-नेपाल यात्रा

 ये टूरिस्टShri Ramayana Yatra ट्रेन यात्रियों को श्रीराम और सीता से संबंधित तीर्थ स्थलों पर ले जाएगी। आइए इस टूर पैकेज के बारे में जानते हैं।

Shri Ramayana Yatra । जम्मू-कश्मीर की वादियां हों या राजस्थान का रेगिस्तान भारतीय रेलवे ने पूरे देश में पटरियों का जाल बिछा रखा है। यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे तेजी से अपना विस्तार कर रहा है।आईआरसीटीसी अपने यात्रियों के लिए कई बेहतरीन टूर पैकेज उपलब्ध करवाता है, जिनके माध्यम से आप भारत भ्रमण कर सकते हैं। लेकिन, यह पहली बार होगा जब आईआरसीटीसी के टूर पैकेज से आप पड़ोसी देश में भी घूम सकेंगे। आईआरसीटीसी (IRCTC) के अधिकारी ने कहा कि यह पहली बार होगा कि ट्रेन भारत से नेपाल जाएगी और दो धार्मिक शहरों अयोध्या और जनकपुर (नेपाल) को जोड़ेगी। यह ट्रेन लगभग 8000 किलोमीटर की यात्रा करेगी। श्री रामायण यात्रा का ये टूर पैकेज 17 दिन और 18 रातों का होगा।

Shri Ramayana Yatra

दरअसल, जनकपुर नेपाल का एक प्रसिद्ध वैष्णव तीर्थ स्थान है, जो भगवान राम की पत्नी देवी सीता के जन्मस्थान के रूप में भी प्रसिद्ध है। जनकपुर राजा जनक के राज्य मिथिला की राजधानी हुआ करता था। जनकपुर भारत के बिहार राज्य के सीतामढ़ी या दरभंगा से 24 मील दूर नेपाल में स्थित है।

Shri Ramayana Yatra 21 जून को शुरू होगी यह यात्रा

यह यात्रा 18 दिन की होगी। इसमें आपको भोजन, होटल में ठहरने और यात्रा के स्थानों पर गाइड सेवाएं शामिल होंगी। भारतीय रेलवे तीर्थयात्रियों को भगवान राम के जीवन से जुड़े पवित्र स्थानों पर ले जाने के लिए 21 जून को एक विशेष पर्यटक ट्रेन के माध्यम से 18-दिवसीय ‘श्री रामायण यात्रा’ शुरू करने के लिए तैयार है।

Shri Ramayana Yatra कहां-कहां जाएगी ट्रेन?

ये ट्रेन अयोध्या, जनकपुर (नेपाल), सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम सहित प्रमुख स्थानों को कवर करेगी।

Shri Ramayana Yatra आईआरसीटीसी रामायण यात्रा ट्रेन बुकिंग

‘भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन’ टूर के लिए बुकिंग स्टार्ट हो गई है। यात्रा की शुरुआत 21 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगी। दिल्ली के अलावा अलीगढ़, टूंडला, कानपुर और लखनऊ इसके अन्य बोर्डिंग पॉइंट्स हैं। देश के विभिन्न हिस्सों से 285 बुकिंग पहले ही की जा चुकी है, जिसमें अधिकतम 61 बुकिंग महाराष्ट्र से और 55 बुकिंग उत्तर प्रदेश से हुई है। आईआरसीटीसी ने कहा है कि पहले 50% यात्रियों को किराये में 5% की छूट दी जाएगी। यात्रियों को टिकट बुक करने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प की भी सुविधा मिलेगी।

Shri Ramayana Yatra आईआरसीटीसी रामायण यात्रा टिकट की कीमत

ट्रेन से 18 दिन की यात्रा में लगभग 600 यात्रियों की आवास क्षमता वाले 11 थर्ड एसी क्लास के कोच हैं। इस टूर पैकेज कीमत की बात करें तो इसके लिए एक व्यक्ति को 62,370 खर्च करने होंगे। आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि यह पहली बार होगा कि ट्रेन भारत से नेपाल जाएगी और दो धार्मिक शहरों अयोध्या और जनकपुर को जोड़ेगी।

Show More

Related Articles

Back to top button