HOMEज्ञानराष्ट्रीयव्यापार

RBI Home Loan Rules Here: होम-कार लोन लेने वालों को झटका, नहीं मिली कोई छूट

RBI MPC Meeting यहां जानें एमपीसी बैठक की बड़ी बातें

RBI Home Loan Rules Here आरबीआई की ओर से बैठक के नतीजे बताते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि रिजर्व बैंक ने अकोमडेटिव रूख रखने का फैसला किया है। भारतीय रिजर्व बैंक की एमपीसी की बैठक के नतीजे सामने आ चुके हैं। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने तीन दिवसीय बैठक के दौरान लिए गए फैसलों की जानकारी साझा की। इस दौरान सबसे बड़ा निर्णय ये लिया गया कि नीतिगत दरों को एक बार फिर से 4 फीसदी पर बरकरार रखा गया है।

वहीं संभावनाओं के विपरीत रिवर्स रेपो दर में भी किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया। ऐसे में होम लोन या फिर कार लोन लेने वालों को कोई छूट नहीं मिल सकी है। आइए जानते हैं एमपीसी की बैठक में लिए गए बड़े फैसलों के बारे में।
रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4 फीसदी पर यथावत रहेगा। एमएसएफ रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25 फीसदी रहेगा।

RBI Home Loan Rules Here

इस बार भी उन्हें होम लोन या कार लोन में कोई छूट नहीं मिली है। रिजर्व बैंक की ओर से उन्हें मौजूदा ईएमआई में कोई राहत नहीं दी गई है।अर्थव्यवस्था को लेकर विचार-विमर्श के बाद वित्त वर्ष 2022-23 के लिए रियल जीडीपी ग्रोथ 7.8 फीसदी रहने का अनुमान है।
आरबीआई ने एलान किया कि ई-रूपी डिजिटल वाउचर की सीमा को 10,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है।

RBI Home Loan Rules Here

इंफ्रास्ट्रक्चर को सक्षम करने के लिए गवर्नर ने एनएसीएच मैंडेट सीमा को वर्तमान में 1 करोड़ रुपये बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये किया।
आरबीआई ने हेल्थकेयर, कॉन्टैक्ट इंटेंसिव सेक्टर के लिए ऑन-टैप लिक्विडिटी स्कीम को तीन महीने बढ़ाने का फैसला किया।
बैठक के बाद कहा गया कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति 4.5 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है।
शक्तिकांत दास ने कहा कि बैंकों को प्रशासन और जोखिम प्रबंधन को मजबूत करना चाहिए, सेंट्रल बैंक का लिक्विडिटी रीबैलेंसिंग पर फोकस है।

Show More

Related Articles

Back to top button