HOMEMADHYAPRADESHशहर

MP Board 10th 12th EXAM बढ़ते कोरोना संकट से टल सकती हैं बोर्ड परीक्षा? School बंद पर भी विचार

MP Board 10th 12th EXAM बढ़ते कोरोना संकट से टल सकती हैं बोर्ड परीक्षा, School बंद पर भी विचार

MP Board 10th 12th EXAM मध्यप्रदेश में अगले माह फरवरी से बोर्ड परीक्षा MP Board Exam शुरू होंगी? प्रश्न है क्योंकि आज जो स्थिति कोरोना Corona की एमपी और पूरे देश मे बनी है उससे परीक्षा पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। हालांकि MP Board तथा सरकार फिलहाल यही कह रही है कि परीक्षा तय समय पर होंगी पर वास्तव में परीक्षा हो पायेगी? यह अब संशय में है।

अब तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद विभाग ने सभी जिलों से रिपोर्ट बुलाई है। विभागीय सूत्रों की मानें तो पहली से आठवीं तक की कक्षाओं को ऑनलाइन मोड पर करने संबंधी कोई निर्णय जल्द लिया जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक मंत्रालय में इस मसले को लेकर दिनभर तैयारियां चलती रहीं। विभाग यह भी तैयारी कर रहा है कि यदि लगातार मामले बढ़ते गए और फरवरी में कोरोना पीक पर रहा तो माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित दसवीं, बारहवीं की सालाना परीक्षा (10th-12th Exam) टाली जा सकती है। स्कूल शिक्षा फिर असम राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि अभी इस बारे में फाइनली कुछ तय नहीं किया, तीसरी लहर आ गयी है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद समीक्षा की जा रही है। हर जिले से रिपोर्ट बुलाई गई है।

आपको बता दें कि देश के विभिन्न राज्यों में दसवीं और बारहवीं बोर्ड 10th 12th परीक्षाओं की तैयारी शुरू हो चुकी है। हालांकि, इस बीच कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन  वैरिएंट का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। इस खतरे को देखते हुए राज्य सरकारों ने वैकल्पिक उपायों पर भी विचार करने शुरू कर दिए हैं। छात्र भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर संशय में ही चल रहे हैं।

मध्यप्रदेश बोर्ड ने भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर डेटशीट जारी कर दी है। लेकिन ओमिक्रॉन और कोविड 19 संकट के कारण परीक्षा को लेकर अब संशय बढ़ गया है। ऐसे समय में खबर सामने आई है कि बोर्ड द्वारा परीक्षा में  भाग लेने वाले सभी छात्रों की जानकारी मांगी है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि छात्रों के लिए एक वैकल्पिक परिणाम भा तैयार किया जा सके। ओमिक्रॉन संकट के ज्यादा बढ़ने की समस्या आने पर स्थिति को संभाला जा सके।

दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और प्री-बोर्ड परीक्षा के परिणामों को ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश जारी किए गए हैं। ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि इन्हीं परिणामों के आधार पर ही छात्रों के मुख्य परिणाम जारी किए जा सकते हैं। बोर्ड द्वारा नवीं और दसवीं कक्षा के परिणामों को ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट करने की समय सीमा 31 दिसंबर 2021 रखी गई है। वहीं, ग्यारहवीं और बारहवीं के परिणामों को अपडेट करने के लिए आखिरी तारीख 15 जनवरी 2021 है।

स्कूल भी हो सकते हैं बंद
राज्य में ओमिक्रॉन के संकट के बढ़ने पर सरकार द्वारा स्कूलों को बंद भी किया जा सकता है। कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण लंबे समय बाद मध्यप्रदेश में फिर से स्कूलों को वापस से शुरू किया गया है। इससे पहले सरकार ने राज्य में नाईट कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। देश भर में अब तक ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या 400 के पार हो गई है

Show More

Related Articles

Back to top button