HOMEMADHYAPRADESH

MP Board 10वीं व 12वीं की परीक्षा की तैयारी शुरू, 40 फीसद अंकों के वस्तुनिष्ट प्रश्न होंगे

MP Board 10वीं व 12वीं की परीक्षा की तैयारी शुरू, 40 फीसद अंकों के वस्तुनिष्ट प्रश्न होंगे

10th-12th Exam News MP : इस साल मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) ने दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी है। पिछले साल कोरोना काल के कारण परीक्षा नहीं हो पाई थी। इस साल माशिमं मार्च में परीक्षा कराने के प्रयास में है। इसके लिए परीक्षा केंद्रों की सूची भी जिले से मंगा ली गई है। इस बार हर जिले में 10 से 15 फीसद अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे, ताकि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन हो सके।

इसके अलावा माशिमं ने सत्र 2021-22 से 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्नों के पैटर्न में बदलाव किया है। इस सत्र के प्रश्नपत्र में 40 फीसद अंकों के वस्तुनिष्ट प्रश्न पूछे जाएंगे। अभी तक माशिम की 10वीं व 12वीं की परीक्षा में 25 फीसद अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते थे। नए पैटर्न पर अभी हाल ही में नौवीं से बारहवीं की तिमाही परीक्षा भी ली गई, ताकि विद्यार्थी पहले से ही बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार हो जाएं।

इस बार तिमाही परीक्षा तीन के बदले ढाई घंटे की ली गई। इस कारण बोर्ड परीक्षा के समय में भी आधा घंटा कम होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि, माशिमं के अधिकारी अभी इससे इन्कार कर रहे हैं। उनका कहना है कि अभी बोर्ड परीक्षा के समय को लेकर कोई निर्णय नहीं किया गया है। बता दें, कि अब 40 फीसद अंकों के प्रश्न सिर्फ वस्तुनिष्ट होंगे। इन सब बदलाव से विद्यार्थी आसानी से पास हो सकेंगे। माशिमं की परीक्षा में 33 फीसद अंक पर विद्यार्थियों को पास किया जाता है।

माशिमं ने इस साल परीक्षा केंद्रों के निर्धारण से पहले भौतिक सत्यापन कराएगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग की टीम बनाई गई है। टीम को निर्देशित किया गया है कि हर केंद्र पर कोविड गाइडलाइन का पालन जरूरी है। इस कारण हर केंद्र पर शौचालय, पानी, फर्नीचर, इंटरनेट, कंप्यूटर, प्रिंटर, सीसीटीवी कैमरा, हैंडवाश यूनिट का होना जरूरी है। साथ ही पर्याप्त कमरे भी होना चाहिए, ताकि सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन किया जा सके।

यह किया गया नया बदलाव

– दसवीं एवं बारहवीं में मूल्यांकन 80 अंक सैद्धांतिक एवं 20 अंक प्रायोगिक/प्रोजेक्ट के लिए रहेंगे।

-बारहवीं में मूल्यांकन प्रायोगिक विषयों में 70 अंक सैद्धांतिक एवं 30 अंक प्रायोगिक के लिए रहेंगे।

– दसवीं एवं बारहवीं के सभी विषयों के सैद्धांतिक प्रश्न पत्र में 40 फीसद वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 40 फीसद विषय आधारित प्रश्न एवं 20 फीसद विश्लेषणात्मक प्रश्न होंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button