HOMEUttarPradeshराष्ट्रीय

Mainpuri By-Election: 7 रुपये की होगी चाय, 100 रुपये की भोजन थाली, खर्चे की दरों का हुआ निर्धारण

Mainpuri By-Election: 7 रुपये की होगी चाय, 100 रुपये की भोजन थाली, खर्चे की दरों का हुआ निर्धारण

Mainpuri By-Election: 7 रुपये की होगी चाय, 100 रुपये की भोजन थाली, खर्चे की दरों का हुआ निर्धारणजिला प्रशासन ने लोकसभा उपचुनाव में प्रत्याशियों के चुनावी खर्च के लिए दरों का निर्धारण कर दिया है। इस बार चुनाव में चाय की दर सात रुपये और चुनावी भोजन थाली 100 रुपये की रखी गई है।

महंगाई का असर चुनावी खर्च की दरों पर भी बखूबी नजर आ रहा है। इसके साथ ही जनसभा में प्रयोग होने वाले टेंट, कुर्सी, मेज, सोफा और कार की दरों का भी निर्धारण जिला प्रशासन ने कर दिया है।

समोसे की कीमत 10 रुपये

जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने बताया कि भोजन में समोसे की कीमत 10 रुपये और छोटी पानी की बोतल सात रुपये व बड़ी पानी की बोतल 20 रुपये निर्धारित की गई है। लंच पैकेट जहां 60 रुपये का होगा तो वहीं सामान्य थाली 100 रुपये की होगी। इसके अलावा देसी घी के लड्डू के लिए चार सौ रुपये प्रति किलो की दर निर्धारित की गई है।

जनसभा के लिए सजने वाले शामियाने की दरें देखें तो साधारण कुर्सी के लिए दस रुपये, मेज के लिए 30 रुपये और थ्री सीटर सोफा के लिए 50 रुपये प्रतिसभा का रेट निर्धारित किया गया है।

इसके अलावा गद्दे के लिए 15 रुपये, रजाई के 20 रुपये, चादर के लिए 10 रुपये का रेट निर्धारित किया गया है। जनसभा या प्रचार के दौरान बांटे जाने वाले गमछा के लिए 90 रुपये प्रति नग और टोपी के लिए 15 रुपये प्रति नग की कीमत चुनावी खर्च में जोड़ी जाएगी।

चुनाव प्रचार में प्रचलित बोलेरो के लिए 950 रुपये प्रति दिन की दर से

वाहनों की अगर बात करें तो इनका खर्च भी अब महंगा हो गया है। आमतौर पर चुनाव प्रचार में प्रचलित बोलेरो के लिए 950 रुपये प्रति दिन की दर से बिना डीजल चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा। वहीं स्कॉर्पियो या इनोवा के लिए ये दर दो हजार रुपये प्रति दिन बिना डीजल निर्धारित की गई है। इससे ऊपर फॉर्चुनर, ऑडी, मर्सिडीज या बीएमडब्ल्यू के लिए 3500 रुपये प्रति दिन बिना डीजल रेट निर्धारित किया गया है। सभी राजनीतिक दलों को दरें निर्धारित करने के बाद सूची सौंप दी गई है।

Show More

Related Articles

Back to top button