HOMEMADHYAPRADESH

Madhya Pradesh ByElections: आयोग ने शुरू की तैयारियां, EVM की जांच

Madhya Pradesh ByElections: आयोग ने शुरू की तैयारियां, EVM की जांच

Madhya Pradesh ByElections: भोपाल। खंडवा लोकसभा सहित पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारी कर ली है। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) की पहले दौर की जांच का काम पूरा हो गया है। वहीं, तीन साल से एक स्थान पर पदस्थ अधिकारियों की हटाने की कार्रवाई भी पूरी कर ली गई है। मतदान केंद्रों का सर्वे कराया जा रहा है ताकि स्थान परिवर्तन करने की जरूरत हो तो समय रहते यह कार्य पूरा हो जाए।

प्रदेश में खंडवा लोकसभा सीट भाजपा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन की वजह से रिक्त है। वहीं, पृथ्वीपुर कांग्रेस के विधायक बृजेंद्र सिंह राठौर, जोबट कलावति भूरिया और रैगांव भाजपा विधायक जुगलकिशोर बागरी के निधन की वजह से रिक्त हैं। इन स्थानों पर उपचुनाव कराने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव काफी पहले भेज चुका है। माना जा रहा था कि बंगाल के साथ यहां भी उपचुनाव की घोषणा हो जाएगी। इसके मद्देनजर सभी तैयारियां भी की जा चुकी हैं। करीब तीन हजार मतदान केंद्र हैं और नौ हजार 600 इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट) लगेंगी।

इनकी पहले दौर की जांच इंजीनियरों से करा ली गई है। वहीं, तीन साल से अधिक एक स्थान पर पदस्थ ऐसे अधिकारी, जिनकी चुनाव में सीधी भूमिका होती है, को हटाने की कार्रवाई भी शासन कर चुका है। जिला प्रशासन ने मतदान और मतगणना के कार्य में लगने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को भी चि-त कर लिया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि उपचुनाव के संबंध में प्रारंभिक सभी तैयारियां हो चुकी हैं। जैसे ही चुनाव आयोग के निर्देश मिलेंगे, इन्हें अंतिम रूप दे दिया जाएगा। मतदान एक जनवरी 2021 की स्थिति वाली मतदाता सूची से कराए जाएंगे।

प्रदेश कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए मतदान केंद्र स्तर पर समिति बनाई है। प्रदेश कांग्रेस के अलावा युवा और महिला कांग्रेस ने भी अपने-अपने कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी है। चुनाव के लिए बनाए गए प्रभारी प्रत्याशी चयन को लेकर कार्यकर्ताओं के साथ एक दौर की बैठक कर चुके हैं। वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ भी प्रत्याशी चयन के लिए सर्वे करा रहे हैं। तय किया गया है कि सर्वे में जिसका नाम भी आएगा, उसे पार्टी उम्मीदवार बनाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button