HOMEज्ञान

Jabalpur Santragachi Humsafar Express 4 अगस्त से फिर चलेगी कटनी साउथ होकर हमसफर एक्सप्रेस

Jabalpur Santragachi Humsafar Express 4 अगस्त से फिर चलेगी कटनी साउथ होकर हमसफर एक्सप्रेस

Jabalpur Santragachi Humsafar Express जबलपुर से संतरागाची के बीच चलने वाली साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस गाड़ी नं. 20827 का संचालन गुरुवार 4 अगस्त से पुन: प्रारंभ होने जा रहा है। इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्व रंजन ने बताया कि कोविड-19 के पूर्व चलने वाली उक्त हमसफर एक्सप्रेस जबलपुर से चलती थी। जिसे कोरोना महामारी के दौर में निरस्त कर दिया गया था। जिसे रेल प्रशासन अब पुन: प्रारंभ करने जा रहा है। यह हमसफर एक्सप्रेस मध्यप्रदेश को छत्तीेसगढ़, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के विभिन्न स्टेशनों से जोड़ती है।

यह गाड़ी नं. 20828 संतरागाची से कल बुधवार 3 अगस्त को रात 20.35 बजे चलकर खडगपुर, टाटानगर, चक्रधरपुर, राउलकेला, झारसीगुडा, रायगढ़, बिलासपुर, शहडोल, कटनी साउथ मार्ग से गुरुवार को दोपहर 15.00 बजे जबलपुर आएगी। यह साप्ताहिक गाड़ी गुरुवार 4 अगस्त से रात 20.35 बजे जबलपुर से उक्त मार्ग से चलकर वापस संतरागाची शुक्रवार को 15.30 बजे पहुंच जाएगी।

यह हमसफर एक्सप्रेस 18 कोचों से जबलपुर से चलेगी। जिसमें यात्रियों के लिए 1152 बर्थ वातानुकूलित 3 टायर में उपलब्ध रहेंगी। उक्त‍ पूर्णत: वातानुकूलित हमसफर एक्सप्रेस जबलपुर से संतरागाची का 1116 किमी. का सफर लगभग 19 घंटे में तय करेगी। श्री रंजन ने बताया कि उक्त गाड़ी का अग्रिम आरक्षण रेलवे आरक्षण केंद्र तथा इंटरनेट के माध्यंम से प्रारंभ हो गया है। जिससे कि यात्री अग्रिम आरक्षण कराकर अपनी सुगम यात्रा का आनंद उठा सकता है।

उल्लेंखनीय है कि उक्त ट्रेन के प्रारंभ होने से बडी संख्या में बंगभाषी समाज के लोग जबलपुर से इस ट्रेन में यात्रा करते थे लेकिन कोविड के चलते इस ट्रेन का परिचालन बंद हो जाने से संतरागाची (कोलकाता) जाने में यात्रियों द्वारा हमसफर एक्सप्रेस चालू किए जाने की मांग की जा रही थी।

Show More

Related Articles

Back to top button