HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC indian railways जिन स्टेशनों से रोज बिकेंगी कम से कम 15 हजार की टिकट वहीं रुकेंगी Express

IRCTC indian railways जिन स्टेशनों से रोज बिकेंगी कम से कम 15 हजार की टिकट वहीं रुकेंगी Express

IRCTC indian railways जिन स्टेशनों से रोज कम से कम 15 हजार की टिकट बिकेंगी वहीं Express ट्रेनों का स्टापेज होगा।

अब एक्सप्रेस ट्रेनों को उन्हीं स्टेशनों पर ठहराव मिलेगा जिनकी टिकट से आमदनी रोजाना 15 हजार से ज्यादा की होगी। 15 हजार से कम आमदनी वाले स्टेशनों पर एक्सप्रेस ट्रेनें नहीं रुकेंगी। अभी तक पांच हजार की आमदनी होने पर अस्थाई स्टापेज की सुविधा थी। रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर कोचिंग विवेक कुमार सिंहा ने 29 अगस्त को इस सम्बंध में आदेश जारी कर दिया है।

दरअसल, जानकारों के अनुसार एक स्टेशन पर ट्रेनों के रुक कर चलने पर करीब 25 हजार रुपये खर्च होते हैं, जिसमें बिजली, डीजल, कर्मचारियों वेतन, सफाई, यात्री सुविधा आदि शामिल है। रेलवे प्रशासन जिस स्टेशन से बीस से कम यात्री सवार होते हैं, वैसे स्टेशनों से स्टापेज समाप्त करने जा रहा है। एनई रेलवे में ऐसे 20 से अधिक स्टेशन हैं जहां यात्रियों की संख्या काफी कम है। हालांकि आदेश जारी होने के पहले तक जिन स्टेशनों पर ट्रेनों का ठहराव है, वह यथावत जारी रहेगा।

इन एक्सप्रेस ट्रेनों का नया ठहराव

नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस को लक्ष्मीपुर स्टेशन तो गोरखपुर-मैलानी एक्सप्रेस को बृजमनगंज स्टेशन पर ठहराव दिया गया है। इसी तरह मुजफ्फरपुर-बनारस बापूधाम एक्सप्रेस को सिसवा बाजार स्टेशन पर ठहराव दिया गया है। इन सभी स्टेशनों पर यात्री से आमदनी 15 हजार रुपये से अधिक है।

Show More

Related Articles

Back to top button