HOMEMADHYAPRADESH

IRCTC indian railways अब जहां से होगी आपकी बोर्डिंग वहीं से पकड़नी होगी ट्रेन वरना नहीं मिलेगी सीट

IRCTC indian railways अब जहां से होगी आपकी बोर्डिंग वहीं से पकड़नी होगी ट्रेन वरना नहीं मिलेगी सीट

IRCTC indian railways कृपया ध्यान दें अब ट्रेन में रिजर्वेशन के वक्त आपने जो बोर्डिंग मतलब ट्रेन में चढ़ने के स्थान लिखा है वहीं से आपको ट्रेन पकड़नी होगी वरना आपका रिजर्वेशन किसी दूसरे वेटिंग यात्री को एलाट हो जाएगा।

चार्ट से चेक होता था तो TTE यात्रियों की सहायता करते थे

दरअसल पहले चार्ट से चेक होता था तो TTE यात्रियों की सहायता के लिए और उनको परेशानी ना हो इसलिए एक या दो स्टेशन तक यात्री को देखते थे और उसके बाद ही RAC या वेटिंग लिस्ट वालों को देते थे लेकिन अब Hand Held Terminal (HHT) के उपयोग में तुरंत बटन दबाकर निश्चित करना है कि यात्री आया है या नही, और नही आने पर उस बर्थ को तुरंत RAC या वेटिंग लिस्ट वालों को देना है।

इसलिए अब यात्रियों को सुरक्षित एवं आरामदायक यात्रा करने के लिए जहां से टिकट लिया है और बोर्डिंग लिखा है, वहीं से यात्रा प्रारंभ करनी है और वैध पहचान पत्र भी साथ में रखकर चेकिंग के समय दिखाना हैं। यह सब नियम यात्रियों की सुविधा के लिए है।

Ticket Checking Staff Organization

इस बारे में AL RAO Working President IRTCSO Indian Railway Ticket Checking Staff Organization  द्वारा यात्रा करने वाले सभी यात्रियों से आग्रह किया गया है की रेलवे द्वारा टिकट चेकिंग के लिए नई टेक्नोलॉजी के उपकरणों का उपयोग शुरू किया गया है।

सीट या बर्थ तुरंत कैंसिल कर दिया जाएगा

इसलिए सभी यात्रा करने वाले साथी उसी स्टेशन से रेलगाड़ी पकड़े जहां से उन्होंने बोर्डिंग प्वाइंट टिकट में लिख कर दिया है। अगर वह अपने दिए गए बोर्डिंग प्वाइंट से गाड़ी ना पकड़कर आगे के किसी स्टेशन से गाड़ी में चढ़ते हैं तो उनका सीट या बर्थ तुरंत कैंसिल कर दिया जाएगा और किसी दूसरे यात्री को सिस्टम द्वारा आवंटित कर दिया जाएगा। इसलिए यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े सभी से निवेदन है जिस स्टेशन से से आपने बोर्डिंग प्वाइंट दिया है उसी स्टेशन से गाड़ी पकड़े और यात्रा के दौरान किसी भी परेशानी से बचें।

Show More

Related Articles

Back to top button