HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC ने ट्रेन में खाने का मेन्यूऔर प्राइस लिस्ट जारी किया, नहीं देने होंगे Train में ज्यादा पैसे

IRCTC ने ट्रेन में खाने का मेन्यूऔर प्राइस लिस्ट जारी किया, नहीं देने होंगे Train में ज्यादा पैसे

IRCTC Menu list: अब आपको ट्रेन में सफर के दौरान खाने की चीजों का ज्यादा पेमेंट नहीं करना होगा. दरअसल, IRCTC ने ट्रेन में खाने का मेन्यूऔर प्राइस लिस्ट जारी कर दिया है. यानी अब आपको ट्रेन में मिलने वाले खाने की चीजों का प्राइस खुद मालूम होगा. ऐसे में पैंट्री वाले आपसे किसी भी चीज का ज्यादा दाम नहीं ले सकेंगे.

गौरतलब है कि ट्रेन में ही आपको लजीज व्यंजन परोसने के लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेन के अंदर ही खाने का इंतजाम रखती है. हालांकि कई बार पैसेंजर्स खाने के अधिक दाम मांगे जाने की शिकायत करते हैं. ऐसे में IRCTC ने पैसेंजर्स को किसी असुविधा से बचाने के लिए अपनी मेन्यू लिस्ट जारी की है और आग्रह किया है कि तय दाम से अधिक भुगतान न करें. IRCTC ने बताया कि पैसेंजर्स ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं. आइये जानते हैं लिस्ट के बारे में.

वेज मील
नए रेट्स के तहत पैसेंजर्स को वेज मील के लिए स्टेशन पर 70 रुपये और ट्रेन में 80 रुपये चुकाने होंगे. इसमें प्लेन राइस, चपाती या पराठा, दाल या सांभर, मिक्स वेज, दही और आचार मिलेगा.

जनता मील 
इसमें यात्रियों के लिए स्टेशन पर 15 रुपये और ट्रेन में 20 रुपये चुकाने होंगे. जनता मील में पूरी और आलू की सूखी सब्जी मिलती है.

वेज बिरयानी 
वेज बिरयानी के लिए आपको स्टेशन पर 70 रुपये और ट्रेन में 80 रुपये चुकाने होंगे.

स्टैण्डर्ड वेज मील 
स्टेंडर्ड नॉन वेज मील के लिए पैसेंजर्स को स्टेशन पर 80 रुपये और ट्रेन में 90 रुपये देने होंगे. इसमें आपको एग करी राइस के साथ, पराठा या चपाती दही और आचार मिलता है.

स्टैण्डर्ड नॉन वेज मील 
पैसेंजर्स को स्टेंडर्ड नॉन वेज मील के लिए स्टेशन पर 120 रुपये और ट्रेन में 130 रुपये देने होंगे. इसमें प्लेन राइस, पराठा या चपाती, चिकन करी, दही और आचार मिलता है

Show More

Related Articles

Back to top button