HOMEJOBSज्ञानराष्ट्रीय

indian railways job alert देशभर के 7 हजार रेलवे स्टेशनों पर होगी 6 लाख सेल्समैनों की भर्ती

indian railways job alert देशभर के 7 हजार रेलवे स्टेशनों पर होगी 6 लाख सेल्समैनों की भर्ती

indian railway job alert बेरोजगारों को रेलवे ने बड़ी सौगात देने का फैसला किया है। देशभर के 7 हजार रेलवे स्टेशनों पर होगी 6 लाख सेल्समैनों की भर्ती। केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना ‘एक स्टेशन एक उत्पादन’ के तहत देशभर में रेलवे के सात हजार से अधिक रेलवे स्टेशनों पर छह लाख से अधिक लोगों को सैल्समैन की नौकरी मिलेगी। रेलवे ने अपनी नीति जारी कर दी है।

स्थायी स्टॉल खोले जाएंगे indian railway job alert

जारी नीति में कहा गया है कि प्रत्येक प्लैटफॉर्म पर योजना के तहत कम से कम दो स्थायी स्टॉल खोले जाएंगे। इसमें प्रत्येक शिफ्ट में कम से कम दो सेल्मैन की तैनाती की जाएगी। रेल्वे बोर्ड के सदस्य (वित्त) ने 20 मई को सभी जोनल रेलवे महाप्रबंधकों को वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने संबंधित दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं।

डीआरएम को होगा अधिकार indian railway job alert

इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि प्लैटफॉर्मों पर स्थायी स्टॉल-कियोस्क के अलावा पोर्टेबल स्टॉल व ट्रॉली आवंटित करने का अधिकार DRM को होगा। इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि मौजूदा स्टॉल-कियोस्क का व्यवसाय इससे प्रभावित नहीं होने पाए।

केंद्र व राज्य सरकार के प्राधिकरणों की मांग पर स्टॉल दिए जांएगे

सभी स्टॉल-कियोस्क आकार और रंग-रूप में एक जैसे होंगे। इस नीति के अनुसार, स्टॉल का आवंटन समाज के कमजोर वर्ग और हाशिये पर खड़े लोगों को किया जाएगा। इसमें शिल्पकार- जुलाहा-दस्तकार, स्वयं सहायत समूह सहित केंद्र व राज्य सरकार के प्राधिकरणों की मांग पर स्टॉल दिए जांएगे।

Show More

Related Articles

Back to top button