HOMEजरा हट केज्ञान

India के सबसे युवा IPS Safin Hasan बेटे को पढ़ाने के लिए मां शादियों में बेलती थी रोटियां

India के सबसे युवा IPS Safin Hasan बेटे को पढ़ाने के लिए मां शादियों में बेलती थी रोटियां

India के सबसे युवा IPS Safin Hasan, पढ़ाने के लिए मां शादियों में बेलती थी रोटियां। गुजरात के रहने वाले 22 साल के सफीन हसन ने यूपीएससी की परीक्षा 570वीं रैंक के साथ पास की थी। वह साल था वर्ष 2017, उसके बाद आईपीएस के लिए उनकी ट्रेनिंग शुरू हुई। वे गुजरात कैडर से आईपीएस की ट्रेनिंग के लिए वे हैदराबाद गए। ट्रेनिंग पूरी हुई तो गुजरात में जामनगर जिले से पुलिस उपाधीक्षक का पदभार मिला। अब उनका सैकड़ों पुलिसकर्मियों पर हुकुम चलेगा। मगर, ऑफिसर बनने का यह सफर आसान न था, उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी। यहां तक कि कई रातें भूखे गुजारीं। उनके माता-पिता दोनों हीरा श्रमिक रहे हैं। पिता की नौकरी चली गई थी तो मां ने रोटियां बेलकर हसन की पढ़ाई का खर्चा निकाला।
पढ़िए उनकी कहानी…
IPS Safin Hasan

हसन सफ़ीन, सबसे कम उम्र के आईपीएस

हसन अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में बताते हुए कहते हैं, कि जब पढ़ाई के लिए पैसे कम पड़ने लगे तो मां नसीम बानो ने रेस्‍टोरेंट व विवाह समारोह में रोटी बेलने का काम किया। वे पिता मुस्‍तफा के साथ हीरे की एक यूनिट में थीं, हालांकि कुछ सालों बाद माता-पिता दोनों की वो नौकरी चली गई। फिर, जैसे-तैसे घर का खर्च चलाया। हमें कई रात खाली पेट भी सोना पड़ा। यूपीएससी का पहले अटेंप्ट देते वक्त एक्सीडेंट हो गया था। बावजूद इसके साल 2017 यूपीएससी एग्जाम में 570रैंक हासिल कर की और आईपीएस का सफर तय किया।”

इसलिए सोचा कि आईपीएस ही बनना है

IPS Safin Hasan

आईपीएस बनने का ख्याल क्यों आया, इसके जवाब में हसन कहते हैं कि जब मैं अपनी मौसी के साथ एक स्‍कूल में गया था, तो वहां समारोह में पहुंचे कलक्‍टर की आवभगत व सम्‍मान देखकर पूछा कि ये कौन हैं और लोग इनका इतना सम्‍मान क्‍यों कर रहे हैं? तब मौसी ने मुझे बताया ये आईपीएस हैं, जो जिले के मुखिया होते हैं। यह पद देशसेवा के लिए होता है। तभी से मैं आईपीएस बनने की सोचने लगा।”

Show More

Related Articles

Back to top button