HOMEखेलजरा हट केराष्ट्रीय

IND vs BAN: T20 के Kig Kohli , सबसे ज्‍यादा रन बनाकर जयवर्धने का रिकॉर्ड तोड़ा

IND vs BAN: T20 के Kig Kohli , सबसे ज्‍यादा रन बनाकर जयवर्धने का रिकॉर्ड तोड़ा

IND vs BAN: IND vs BAN: T20 के Kig Kohli , सबसे ज्‍यादा रन बनाकर जयवर्धने का रिकॉर्ड तोड़ा  टी20 वर्ल्ड में आज एडिलेड ओवल में भारत का मुकाबला बांग्लादेश से है। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। दोनों टीमों में एक-एक बदलाव किया गया है। ऑलराउंडर अक्षर पटेल की टीम में वापसी हुई है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले मैच में अक्षर की जगह दीपक हुड्डा को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया था। वहीं, बांग्लादेश ने ऑलराउंडर सौम्य सरकार की जगह एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को खिलाया है। शोरिफुल इस्लाम यह मैच खेल रहे हैं।

इस मैच में विराट कोहली के पास एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है। यह मौका उन्हें पिछले मैच में ही मिल सकता था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वह सिर्फ 12 रन बनाकर आउट हो गए थे। कोहली के पास महेला जयवर्धने को पीछे छोड़कर टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने का मौका है। इसके लिए उन्हें बस 16 रन की जरूरत है।

टी20 वर्ल्ड कप का 35वां मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच एडिलेड में खेला जा रहा है। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 184 रन बनाए। बांग्लादेश को मैच जीतने के लिए 185 रन बनाने होंगे।

IND vs BAN Live: भारत ने बनाए 184 रन

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 184 रन बनाए। उसने बांग्लादेश को जीत के लिए 185 रन का लक्ष्य दिया है। विराट कोहली ने टीम के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 64 रन बनाए। उन्होंने 44 गेंद की पारी में आठ चौके लगाए। कोहली के बल्ले से एक छक्का भी निकला। उनके साथ रविचंद्रन अश्विन छह गेंद पर 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

कोहली के अलावा भारत के लिए केएल राहुल ने 32 गेंद पर 50 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने 16 गेंद पर 30 रन बनाए। दिनेश कार्तिक और अक्षर पटेल सात-सात रन बनाकर पवेलियन लौटे। हार्दिक पांड्या ने पांच और रोहित शर्मा ने दो रन बनाए। बांग्लादेश के लिए हसन महमूद ने तीन और शाकिब अल हसन ने दो विकेट लिए।

IND vs BAN Live: अक्षर पटेल का नहीं चला बल्ला

अक्षर पटेल का बल्ला इस मैच में नहीं चला। वह छह गेंद पर सात रन बनाकर आउट हो गए। हसन महमूद की गेंद पर शाकिब अल हसन ने उनका कैच लिया। अक्षर के आउट होने के बाद रविचंद्रन अश्विन क्रीज पर आए हैं।

IND vs BAN Live: कोहली ने लगाया अर्धशतक, कार्तिक आउट

17वें ओवर में विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। इस टी20 वर्ल्ड कप में उनका तीसरा अर्धशतक है। उनके अर्धशतक लगाने के बाद दिनेश कार्तिक रन आउट हो गए। कोहली के गलत कॉल के कारण कार्तिक रन आउट हो गए। कार्तिक ने पांच गेंद पर सात रन बनाए। उनके आउट होने के बाद अक्षर पटेल क्रीज पर आए हैं। भारत ने 17 ओवर में पांच विकेट पर 150 रन बना लिए हैं। कोहली 50 और अक्षर खाता खोले बगैर नाबाद हैं।

IND vs BAN Live: हार्दिक आउट, कार्तिक उतरे

भारत को चौथा झटका हार्दिक पांड्या के रूप में लगा। वह 16वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हो गए। हसन महमूद की गेंद पर यासिर अली ने उनका कैच लिया। हार्दिक ने छह गेंद पर पांच रन बनाए। उनके आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक क्रीज पर उतरे हैं। विराट कोहली दूसरे छोर पर नाबाद हैं।

IND vs BAN Live: सूर्यकुमार यादव पवेलियन लौटे

भारत को तीसरा झटका 14वें ओवर में लगा। सूर्यकुमार यादव को शाकिब अल हसन ने क्लीन बोल्ड कर दिया। सूर्या ने 30 रन बनाए। उन्होंने 16 गेंद की पारी में चार चौके लगाए। सूर्यकुमार के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या क्रीज पर उतरे हैं। विराट कोहली दूसरे छोर पर नाबाद हैं। भारत ने 15 ओवर में तीन विकेट पर 130 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 40 और हार्दिक पांड्या पांच रन बनाकर नाबाद हैं।

IND vs BAN Live: राहुल आउट होकर पवेलियन लौटे

भारत को 10वें ओवर में दूसरा झटका लगा। केएल राहुल अर्धशतक लगाने के तुरंत बाद आउट हो गए। उन्होंने 32 गेंद पर 50 रन बनाए। राहुल ने अपनी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए। विराट कोहली दूसरे छोर पर 18 गेंद पर 23 रन बनाकर नाबाद हैं। राहुल के बाद सूर्यकुमार यादव चौथे नंबर पर उतरे हैं। भारत ने 9.2 ओवर में दो विकेट पर 78 रन बना लिए हैं।

IND vs BAN Live: भारत के 50 रन पूरे

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में 50 रन पूरे कर लिए हैं। उसने आठ ओवर में एक विकेट पर 52 रन बनाए। विराट कोहली और केएल राहुल क्रीज पर टिके हुए हैं। राहुल ने 26 गेंद पर 31 और कोहली ने 15 गेंद पर 18 रन बना लिए हैं।

IND vs BAN Live: भारत ने पावरप्ले में बनाए 37 रन

भारत ने पावरप्ले (शुरुआती छह ओवर) में 37 रन बना लिए हैं। इस दौरान टीम को एकमात्र झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ ओपनर केएल राहुल क्रीज पर हैं। राहुल ने 20 गेंद पर 21 रन बनाए हैं। वहीं, विराट कोहली नौ गेंद पर 13 रन बनाकर नाबाद हैं।

IND vs BAN Live: रोहित शर्मा पवेलियन लौटे

भारत को पहला झटका चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर लगा। रोहित शर्मा को हसन महमूद ने आउट कर दिया। पॉइंट पर यासिर अली ने उनका कैच लिया। पिछले ओवर में हसन ने ही रोहित का कैच छोड़ा था। उन्होंने अपनी गलती सुधारते हुए टीम को बड़ी सफलता दिलाई। रोहित के बाद विराट कोहली क्रीज पर आए हैं। दूसरे छोर पर केएल राहुल जमे हैं।

IND vs BAN Live: रोहित को मिला जीवनदान

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को तीसरे ओवर में जीवनदान मिला। तस्कीन अहमद की गेंद पर पुल शॉट के जरिए छक्का लगाने के प्रयास में वह आउट होने से बाल-बाल बचे। रोहित का कैच हसन महमूद ने छोड़ा। भारत ने तीन ओवर में बिना किसी नुकसान के 11 रन बना लिए हैं।

IND vs BAN Live: राहुल ने लगाया पहला छक्का

बांग्लादेश के खिलाफ भारत की शुरुआत काफी धीमी हुई है। टीम इंडिया ने दो ओवर में बिना किसी नुकसान के 10 रन बनाए हैं। केएल राहुल ने मैच का पहला छक्का लगाया। राहुल 11 गेंद पर आठ और रोहित दो गेंद पर एक रन बनाकर नाबाद हैं।

IND vs BAN Live: भारत की पारी शुरू

भारत की पारी शुरू हो गई है। कप्तान रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल ओपनिंग के लिए उतर गए हैं। दोनों बल्लेबाज टीम को मजबूत शुरुआत देना चाहेंगे। बांग्लादेश की ओर से पहला ओवर करने के लिए तस्कीन अहमद आए हैं।

IND vs BAN T20 Live: दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

बांग्लादेश: नजमूल हुसैन शान्तो, लिटन दास, शाकिब अल हसन (कप्तान), आफिफ हुसैन, यासिर अली, मोसादेक हुसैन, शोरिफिलु इस्लाम, नूरूल हसन (विकेटकीपर), मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, तस्कीन अहमद।

IND vs BAN T20 Live: भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करेगी

भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करेगी। बांग्लादेश ने एडिलेड में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है। दोनों टीमों ने एक-एक बदलाव किया है। बांग्लादेश ने सौम्य सरकार की जगह शोरिफुल इस्लाम और भारत ने दीपक हुड्डा की जगह अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया है।

IND vs BAN T20 Live: कार्तिक बाहर हुए तो पंत को खेलना तय

मुस्तफिजुर रहमान, तस्किन अहमद, मेहिदी हसन मिराज, कप्तान शाकिब अल हसन और हसन महमूद की मौजूदगी वाला गेंदबाजी आक्रमण अच्छा है, लेकिन उतना प्रभावी नहीं है। भारतीय बल्लेबाजों में सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली शानदार फॉर्म में हैं। रोहित शर्मा ने भी नीदरलैंड के खिलाफ अर्धशतक लगाया था। हालांकि, पंत का अंतिम एकादश से बाहर होना सवाल खड़े करता है। दिनेश कार्तिक की पीठ में आए खिंचाव की वजह से हो सकता है पंत को बांग्लादेश के खिलाफ खेलने का मौका मिले।

Show More

Related Articles

Back to top button