HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC फिर ला रहा Ramayan Circuit Train रामजी के साथ माता सीता के जन्मस्थान को देखें सस्ते टूर पैकेज में

IRCTC फिर ला रहा Ramayan Circuit Train रामजी के साथ माता सीता के जन्मस्थान को देखें सस्ते टूर पैकेज में

IRCTC फिर ला रहा Ramayan Circuit Train Indian Railways ने यह यात्रा प्लान तैयार किया है। अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण जोर-शोर से चल रहा है. वहीं, भगवान श्रीराम में आस्था रखने वाले पर्यटकों के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) एक बार फिर रामायण सर्किट यात्रा का टूर पैकेज लॉन्च कर रहा है. 18 दिन के इस टूर पैकेज में पर्यटकों को भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े हुए पर्यटक स्थलों का दर्शन तो कराया ही जाएगा. साथ ही साथ, वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और बनारस के अन्य तीर्थ स्थलों का भी दर्शन और भ्रमण कराया जाएगा. यह पहली बार होगा जब IRCTC की पर्यटक ट्रेन पहली बार नेपाल पहुंचेगी.

Ramayan Circuit Train

रेल मंत्रालय द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक साज-सज्जा के साथ तैयार पहली वातानुकूलित भारत गौरव ट्रेन श्री रामायण यात्रा के लिए चलाई जाएगी. यह विशेष पर्यटक ट्रेन दिल्ली से 21 जून को प्रारंभ होगी और पर्यटकों को प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण व दर्शन कराएगी.

दिल्ली से बिहार Ramayan Circuit Train

दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से शुरू हो रही यात्रा में कुल 18 दिन लगेंगे. यात्रा का पहला पड़ाव श्री राम का जन्म स्थान अयोध्या होगा. इसके बाद अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन बिहार के बक्सर जाएगी. यहां से ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां जानकी जन्म स्थान है. यहां से नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन प्राप्त किया जा सकेगा.

बिहार से वाराणसी होकर चित्रकूट पहुंचेगी  Ramayan Circuit Train

ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा, जहां से पर्यटक बसों द्वारा काशी के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, व चित्रकूट की यात्रा करेंगे. इस दौरान काशी प्रयाग व चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा.

चित्रकूच से नासिक और फिर हम्पी पहुंचेगी  Ramayan Circuit Train 

चित्रकूट से चलकर यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां पंचवटी व त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा. नासिक के बाद प्राचीन किष्किंधा नगरी हम्पी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा. जहां अंजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थल व अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा.

हम्पी से रामेश्वरम फिर कांचीपुरम पहुंचेगी Ramayan Circuit Train

हम्पी के बाद इस स्पेशल ट्रेन का अगला पड़ाव रामेश्वरम होगा. रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन और भ्रमण कराया जाएगा. रामेश्वरम से चलकर यह ट्रेन कांचीपुरम पहुंचेगी, जहां पर्यटको को शिव कांची, विष्णु कांची और कामाक्षी माता मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा. इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव तेलंगाना राज्य में स्थित भद्राचलम होगा, जिसे दक्षिण की अयोध्या के नाम से भी जाना जाता है. इस तरह यह ट्रेन 18 वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी. इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 8000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी.

Show More

Related Articles

Back to top button