HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Grater Noida to Jewar Airport : ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक बनेगा 35 km लंबा मेट्रो कॉरिडोर, होंगे 6 स्टेशन; 4 शहरों को मिलेगा लाभ

Grater Noida to Jewar Airport :

Grater Noida to Jewar Airport : नई दिल्ली। Jewar Airport News Update: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) तक मेट्रो लाइन की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (detailed project report) दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने तैयार कर ली है। परियोजना धरातल पर उतरी तो जेवर एयरपोर्ट मेट्रो के जरिये नोएडा, ग्रेटर नोएडा के साथ दिल्ली को भी लाभ मिलेगा।

दिल्ली के लोगों को भी मिलेगा फायदा

मिली जानकारी के मुताबिक, डीएमआरसी ने नालेज पार्क-टू से जेवर की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की है। डीएमआरसी सूत्रों के मुताबिक, 35.44 किलोमीटर के लंबे इस कारिडोर में छह मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इससे नोएडा, ग्रेटर नोएडाऔर दिल्ली के साथ यमुना शहर के लोगों को भी लाभ मिलेगा।

परियोजना पर खर्च होंगे 5000 से अधिक करोड़ रुपये

परियोजना में 4.18 किलोमीटर लाइन भूमिगत होगी, जबकि 31.26 किलोमीटर एलिवेटेड लाइन बनाई जाएगी। परियोजना पर करीब 5329 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

डीएमआरसी ने तैयार की रिपोर्ट, 24 अगस्त को बोर्ड बैठक में रखा जाएगा

24 अगस्त को यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में रिपोर्ट पेश की जाएगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के संचालन होने के दौरान ही वहां तक की कनेक्टिविटी को भी सुचारु करने के लिए तेजी से कार्य चल रहा है। इसी कड़ी में मेट्रो से भी कनेक्टिविटी के लिए यमुना प्राधिकरण की ओर से तैयारी चल रही है।

शासन स्तर से लगेगी अंतिम मुहर

प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क-टू से जेवर तक की डीपीआर डीएमआरसी से बनवाई है। 24 अगस्त को होने वाली बोर्ड बैठक में इसे रखा जाएगा। बोर्ड की अनुमति के बाद इसे शासन को भेजा जाएगा। शासन स्तर से परियोजना की लागत को किस तरह पूरा किया जाएगा उसे तय किया जाएगा।

सिर्फ 6 मेट्रो स्टेशन बनेंगे, समय भी बचेगा

डीएमआरसी की डीपीआर के अनुसार, ग्रेटर नोएडा से नालेज पार्क-टू से जेवर एयरपोर्ट तक कुल छह मेट्रो स्टेशन होंगे, जिनमें नालेज पार्क-टू, सेक्टर-18, सेक्टर-20, सेक्टर-21, सेक्टर 29 और एयरपोर्ट में स्टेशन बनाया जाएगा। कारिडोर पर 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आठ डिब्बों वाली मेट्रो दौड़ेगी। शुरुआत में इस लाइन के लिए 24 कोच होंगे।

35.44 किलोमीटर के लंबे इस कारिडोर में बनेंगे छह स्टेशन

रिपोर्ट के मुताबिक सेक्टर 29 से एयरपोर्ट तक भूमिगत मेट्रो लाइन बनाई जाएगी। एयरपोर्ट में अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन होगा। कारिडोर बनाने में 18 महीने का समय लगेगा। इस पूरे कॉरिडोर पर कुल 35.44 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button