जरा हट केज्ञानराष्ट्रीय

Glob Security: धरती खतरे में है इसे बचाओ का अनोखा मामला

Climate Crisis:धरती को बचाने के लिए कारोबारी ने 2.39 खरब रुपये की कंपनी दान की सिर्फ पृथ्वी ही एकमात्र शेयरधारक, धरती खतरे में है इसे बचाओ

Glob Security अमेरिका के 83 साल के एक व्यापारी ने जलवायु परिवर्तन की समस्या से लड़ने के लिए 2.39 खरब रुपये की कंपनी दान कर दी। जलवायु संकट से निपटने के लिए किसी के द्वारा दान दिए जाने का यह अनोखा मामला है। दरअसल, कपड़ों की रिटेलर कंपनी पेटागोनिया के संस्थापक यवोन चौनार्ड ने धरती को बचाने के लिए अपनी 50 साल पुरानी कंपनी दान कर दी और खुद चौनार्ड ने कहा, अब सिर्फ पृथ्वी ही उनकी कंपनी की एकमात्र शेयरधारक है।

उन्होंने कहा कि धरती खतरे में है इसे बचाओ। उन्होंने अपनी कंपनी के सारे राजस्व को जलवायु संकट से निपटने के लिए दान में दे दिया। चौनार्ड के साथ उनकी पत्नी और उनके दो वयस्क बच्चों ने भी परिधान कंपनी में अपनी सारी संपत्ति को दान करने का ऐलान किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, पेटागोनिया कंपनी की कीमत लगभग तीन बिलियन डॉलर (2.39 खरब रुपये) है। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक कंपनी के सभी कॉर्पोरेट राजस्व को जलवायु संकट से निपटने, जैव विविधता की रक्षा करने और जंगली भूमि की रक्षा के लिए काम करने वाली संस्था और समूहों को दान किया जाएगा।

Glob Security चौनार्ड बोले- अब धरती एकमात्र शेयरधारक :

चौनार्ड द्वारा लिखे एक पत्र को पेटागोनिया की अधिकारी वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है। उन्होंने लिखा, खतरे में चल रहे इस फलते-फूलते ग्रह की कोई उम्मीद अगर हमारे पास है और हमारे पास संसाधन हैं, तो हम सभी को वह करना होगा जो हम कर सकते हैं।

हालांकि, उन्होंने आगे कहा कि हम पर्यावरण संकट को दूर करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। हमें इस संकट से लड़ने में अधिक पैसा लगाने का एक तरीका खोजने की जरूरत है। चौनार्ड ने कहा, हमारे पास एक विकल्प पेटागोनिया को बेचना और दान करना था। वहीं, कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि वर्तमान कारोबार सौ मिलियन डॉलर (7.97 अरब रुपये) के बराबर है और अब हर साल यह पूरी राशि धरती को बचाने के लिए दान की जाएगी।

Glob Security यह होगी दान की रणनीति :

चौनार्डने ने वेबसाइट पर लिखे अपने पत्र में बताया कि कंपनी के जो वोटिंग स्‍टॉक हैं, वह पेटागोनिया पर्पज ट्रस्ट के हिस्‍से में जाएंगे। इससे कंपनी की वैल्‍यू की रक्षा होगी, वहीं नॉन वोटिंग स्‍टॉक होल्डफास्ट कलेक्टिव के हिस्‍से में आएंगे, इससे जो भी फायदा होगा वह पर्यावरण के हित के लिए काम में लाया जाएगा।

Glob Security कौन हैं यवोन चौनार्ड :

यवोन चौनार्ड पर्वतारोही रह चुके हैं। करीब 50 साल पहले उन्‍होंने पेटागोनिया कंपनी की स्थापना वेंटुरा (कैलिफोर्निया) में की थी। अब यह कंपनी अरबों रुपये की हो चुकी है। चौनार्ड ने बताया, वह कभी भी व्यवसायी नहीं बनना चाहते थे। उन्‍होंने एक शिल्‍पकार के तौर पर काम शुरू किया था, वह अपने दोस्‍तों और खुद के लिए पर्वतारोहण से सबंधित चीजें बनाते थे। इसके बाद वह कपड़ों के बिजनेस में आ गए। हाल के वर्षों में, खासकर ट्रंप के शासनकाल में चौनार्ड की कंपनी की भूमिका पर्यावरण के लिए बढ़ गई थी। 2018 में कंपनी को टैक्‍स कट के रूप में जो राशि मिली थी, वह कंपनी ने दान करने का फैसला किया था।

Show More

Related Articles

Back to top button