ज्ञानराष्ट्रीयव्यापार

Digital Loan New Rules : वैध एप्स की सूची बनाएगा आरबीआई, वित्तमंत्री ने गैरकानूनी एप्स पर सख्ती की रुपरेखा तैयार की

Digital Loan New Rules गैरकानूनी एप पर कार्रवाई के लिए अब वित्त मंत्रालय तैयारी कर रही है।

Digital Loan New Rules  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बैठक में अवैध ऋण ऐप से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की है। उन्होंने डिजिटल धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बीच ऐसे ऐप के संचालन की जांच के लिए कई उपाय करने का भी निर्णय लिया है। बता दें कि देश में संचालित अधिकांश डिजिटल ऋण देने वाले एप केंद्रीय बैंक के साथ पंजीकृत नहीं हैं।

वहीं, डिजिटल लेंडिंग ऐप के कुछ ऑपरेटरों के उत्पीड़न के कारण कर्जदारों की की कथित आत्महत्या के मामले भी सामने आने लगे हैं। ऐसे गैरकानूनी एप पर कार्रवाई के लिए अब वित्त मंत्रालय तैयारी कर रही है।

Digital Loan एप स्टोर पर केवल वैध एप ही होस्ट किए जाएंगे

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि आरबीआई सभी कानूनी रूप से वैध ऐप्स की एक श्वेतसूची तैयार करेगा और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) यह सुनिश्चित करेगा कि केवल इन्हीं एप्स को ऐप स्टोर पर होस्ट किया जाए।

इसके साथ ही बैठक में इस पर भी चर्चा की गई है कि भारतीय रिजर्व बैंक उन खातों की निगरानी करेगा जिनका उपयोग धन शोधन के लिए किया जा सकता है। इसके साथ ही आरबीआई निष्क्रिय एनबीएफसी की समीक्षा रद्द करने का फैसला ले सकता है।

Digital Loan आरबीआई एक समयसीमा के भीतर पेमेंट एग्रीगेटर्स का पंजीकरण सुनिश्चित करेगा

वित्त मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है कि केंद्रीय बैंक यह भी सुनिश्चित करेगा कि भुगतान एग्रीगेटर्स का पंजीकरण एक समय सीमा के भीतर पूरा हो जाए और उसके बाद किसी भी अपंजीकृत भुगतान एग्रीगेटर को इस क्षेत्र में काम करने की अनुमति ना हो।

Digital Loan फर्जी लोन एप्स का प्रसार रोकने के लिए डमी कंपनियों की पहचान करेगा कॉरपोरेट मिनिस्ट्री

आरबीआई (Reserve Bank of India) की ओर से यह भी कहा गया है है कि ऐसे लोन ऐप्स के प्रसार को रोकने के उपायों के तहत कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय (एमसीए) डमी कंपनियों की पहचान करेगा और उनके दुरुपयोग को रोकने के लिए उनका पंजीकरण रद्द करेगा। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक की ओर से यह भी कहा गया है कि इन ऐप्स के बारे में ग्राहकों, बैंक कर्मचारियों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों और अन्य हितधारकों के बीच साइबर जागरूकता बढ़ाने के कदम उठाए जाएंगे।

Digital Loan निम्न आय वर्ग के लोगों की सुरक्षा के किए जाएंगे प्रबंध

इस बैठक के दौरान सभी मंत्रालयों या एजेंसियों को ऐसे ऐप्स के संचालन को रोकने के लिए हरसंभव कार्रवाई करने को कहा गया है। वित्तमंत्री सीतारमण ने बैठक के दौरान खासतौर से कमजोर और निम्न-आय वर्ग के लोगों को भारी ब्याज दरों और छिपे हुए शुल्कों के साथ कर्ज देने वाले अवैध ऋण ऐप के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई। इस बैठक में ऐसे लोगों की सुरक्षा के प्रबंध किए जाने पर चर्चा की गई।

Digital Loan सरकार ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए कई कदम उठाएः प्रह्लाद जोशी

वहीं दूसरी ओर, केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शुक्रवार को हैदराबाद में एक कार्यक्रम के दौरान कहा है कहा है कि केंद्र सरकार ने 2030 तक देश के सकल घरेलू उत्पाद में खदानों और खनिज क्षेत्र के योगदान को 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस से जुड़े कई उपाय किए हैं। उन्होंने इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर विचार-विमर्श करने के लिए यहां खनन मंत्रियों (Mining Ministers) के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया।

कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र के दौरान उन्होंने कहा कि इस कॉन्क्लेव का उद्देश्य यह है कि हम आने वाले वर्षों में 2030 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में कोयला और पेट्रोलियम के अलावा देश के सकल घरेलू उत्पाद में 2.5 प्रतिशत जोड़ें। वर्तमान में इन दोनों सेक्टर (कोयला और पेट्रोलियम) के अलावा देश की जीडीपी में अन्य क्षेत्रों का योगदान 0.9 प्रतिशत है।

Digital Loan त्रिपुरा को मिलेगा पहला फिल्म संस्थान: मंत्री

त्रिपुरा में पहला फिल्म संस्थान स्थापित होने जा रहा है। राज्य सरकार कोलकाता स्थित सत्यजीत रे फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एसआरएपटीआई) के सहयोग से यह काम करने जा रही है। राज्य के सूचना एवं सांस्कृतिक मामलों (आईसीए) के मंत्री सुशांत चौधरी ने बताया कि जैसे ही कोलकाता स्थित संस्थान की गवर्निंग काउंसिल इसे मंजूरी देगी, राज्य सरकार और एसआरएफटीआई के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button