HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Dearness Allowance इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा, होली के पहले घोषणा!

Dearness Allowance इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा, होली के पहले घोषणा!

Dearness Allowance में कितनी बढ़ोतरी हो सकती है, इसकी तस्वीर साफ हो चुकी है. इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा केंद्रीय कर्मचारी को मोदी सरकार दे सकती है. उल्लेखनीय है कि जुलाई 2022 में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो गया था. अब इसमें यदि 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी फिर की जाती है तो यह बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में खासा इजाफा देखने को मिलेगा. डीए हाइक के बारे में जानें लेबर मिनिस्ट्री ने बीते महीने नवंबर के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी किये थे. केवल दिसंबर महीने के आंकड़ों का इंतजार था जो अब खत्म हो गया है. हालांकि जुलाई- नवंबर के आंकड़ों साफ हो गया था कि केंद्रीय कर्मचारियों का अगला DA hike कितना होगा. रिपोर्ट बताती है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए डीए बढ़ोतरी जनवरी 2022 में 3 प्रतिशत और दूसरी बढ़ोतरी 4 प्रतिशत जुलाई से प्रभावी हो गई।

कब-कब बढ़ता है महंगाई भत्ता

आपको बता दें कि महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) को साल में दो बार संशोधित किया जाता है. प्रत्येक साल 1 जनवरी और 1 जुलाई से प्रभावी यह प्रभावी होता है. केंद्र सरकार के लगभग 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ प्राप्त होता है. केंद्र संभवत: होली से पहले मार्च में जनवरी डीए बढ़ोतरी की घोषणा करेगा.

क्या होता है महंगाई भत्ता DA

सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सरकार द्वारा दिया जाने वाला जीवन यापन समायोजन भत्ता है. इसका कैलकुलेशन सरकारी कर्मचारियों के मूल वेतन (Basic Pay) के प्रतिशत के रूप में किया जाता है. केंद्र ने बीते साल दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा की थी. इसके बाद उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, झारखंड, ओडिशा जैसे कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की थी.

Show More

Related Articles

Back to top button