HOMEखेल

Cricket Calendar: 2023 भारतीय महिला और पुरूष क्रिकेट टीम का साल भर का कार्यक्रम, होंगे कई टूर्नामेंट

Cricket Calendar: 2023 भारतीय महिला और पुरूष क्रिकेट टीम का साल भर का कार्यक्रम, होंगे कई टूर्नामेंट

Cricket Calendar: 2023

जनवरी : भारतीय पुरुष टीम श्रीलंका के खिलाफ घरेलू मैदान पर तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। तीन, पांच और सात जनवरी को टी20 मैच होंगे। वनडे मैच 10, 12 और 15 जनवरी को आयोजित होंगे। इसके बाद तीन वनडे और तीन टी20 मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ होंगे। 18, 21 और 24 जनवरी को टी20 मैच खेले जाएंगे। इसके बाद 27 और 29 जनवरी के साथ-साथ एक फरवरी को वनडे मैच खेला जाएगा।

महिला टीम की बात करें तो वह दक्षिण अफ्रीका में वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ट्राई-सीरीज खेलेगी। वहीं, जूनियर महिला टीम दक्षिण अफ्रीका में अंडर-19 टी20 विश्व कप को जीत सकती है।

फरवरी-मार्च: पुरुष टीम घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट और वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। नौ फरवरी, 17 फरवरी, एक मार्च और नौ मार्च से टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इसके बाद 17, 19 और 22 मार्च को तीन वनडे मैच खेला जाएगा।

महिला क्रिकेट की बात करें तो मार्च में महिला आईपीएल का आयोजन होने की संभावना है।

अप्रैल-मई: भारतीय खिलाड़ी अप्रैल और मई में आईपीएल खेलने में व्यस्त रहेंगे।

जून: भारतीय पुरुष अगर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचती है तो वह इंग्लैंड के ओवल में खिताबी मुकाबला खेल सकती है।

महिला टीम जून-जुलाई में बांग्लादेश में तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी।

जुलाई-अगस्त: भारतीय पुरुष टीम तीनों फॉर्मेट में सीरीज खेलने के लिए वेस्टइंडीज के दौरे पर जाएगी। इस दौरान दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेले जाएंगे।

सितंबर: पाकिस्तान में पुरुष एशिया कप का आयोजन होना है। हालांकि, एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह ने कहा है कि यह टूर्नामेंट न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जाएगा। एशिया कप के अलावा भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी।

महिला टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी।

अक्तूबर-नवंबर: भारत में पुरुष वनडे विश्व कप का आयोजन होगा। भारत पहली बार अकेले इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। इससे पहले वह संयुक्त मेजबान रह चुका है। टीम इंडिया की नजर 2011 के बाद इस टूर्नामेंट को जीतने पर होगी।

महिला टीम अक्तूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी।

नवंबर-दिसंबर: साल में तीसरी बार ऑस्ट्रेलिय की टीम भारत दौरे पर आएगी। इस दौरान वह पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। भारतीय पुरुष टीम इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी। वहां दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी।

महिला क्रिकेट की बात करें तो दिसंबर में घरेलू मैदान पर भारतीय टीम एक टेस्ट और तीन टी20 खेलेगी। महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर आएगी। वह एक टेस्ट मैच के अलावा तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी।

Show More

Related Articles

Back to top button