जरा हट केराष्ट्रीय

Cobra In Fridge: घर में रखे फ्रिज में लेटा था कोबरा, वीडियो सोशल मीडिया में वायरल

Cobra In Fridge: घर में रखे फ्रिज में लेटा था कोबरा, वीडियो सोशल मीडिया में वायरल

Cobra In Fridge: घर में रखे फ्रिज में लेटा था कोबरा, वीडियो सोशल मीडिया में वायरल इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। वीडियो में नजर आ रहा है कि कोबरा रेफ्रिजरेटर के पिछले हिस्से में कुंडली मारकर लेटा हुआ है। उसे देखते ही परिवार ने वन विभाग को सूचना दी। कुछ ही देर में वन विभाग की टीम सपेरे को लेकर मौके पर पहुंची।

Cobra In Fridge: घर में रखे फ्रिज में लेटा था कोबरा, वीडियो सोशल मीडिया में वायरल

फ्रिज में घुसकर विशाल कोबरा कुंडली मारकर इत्मीनान से लेटा हुआ था

आपने कारों, घरों व फ्रीज में सब्जियों के साथ सांप या सांप के बच्चे पाए जाने की खबरें तो पढ़ी होंगी, लेकिन यह खबर रोंगटे खड़े करने वाली है। कर्नाटक के तुमकुर जिले के एक गांव के घर में रखे फ्रिज में घुसकर विशाल कोबरा कुंडली मारकर इत्मीनान से लेटा हुआ था। जैसे ही इस घर में रहने वाले परिवार के लोगों की नजर उस पर पड़ी तो उनके होश उड़ गए। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

वीडियो में नजर आ रहा है कि कोबरा रेफ्रिजरेटर के पिछले हिस्से में कुंडली मारकर लेटा हुआ है। उसे देखते ही परिवार ने वन विभाग को सूचना दी। कुछ ही देर में वन विभाग की टीम सपेरे को लेकर मौके पर पहुंची।

वीडियो में दिखाई दे रहा हैकि कोबरा ने फ्रीज के पीछे लगे कंप्रेसर के सर्पाकार पाइप की आड़ में अपना ठिकाना बना लिया था

वीडियो में दिखाई दे रहा हैकि कोबरा ने फ्रीज के पीछे लगे कंप्रेसर के सर्पाकार पाइप की आड़ में अपना ठिकाना बना लिया था। सपेरे ने अपनी तकनीक से एक लंबी रॉड से फ्रिज के कंप्रेसर को हिलाया तो अपनी चंचलता के लिए मशहूर नागराज तुरंत बाहर आए, सपेरे ने तुरंत उन्हें काबू में किया और एक जार में उसे भर लिया। बाद में वन विभाग की टीम ने उसे जंगल में छोड़ दिया।

जानकारों का कहना है कि सर्दी के दिनों में सांप गर्म जगहों की तलाश करते हैं। इसलिए वे जो भी गर्म स्थान हों, जैसे कि फ्रिज या एसी का कंप्रेसर वाला हिस्सा, जो हमेशा गर्म रहता है, उसमें अपना ठिकाना बना सकते हैं। इसलिए सावधानी जरूरी है।

कानपुर का सर्पगृह बंद, सांपों पर डाले जा रहे कंबल

सर्दी बढ़ने से चिड़ियाघर का सर्पगृह सोमवार से बंद कर दिया जाएगा। बढ़ती सर्दी से सांपों को बचाने के लिए उनके बाड़े में पुआल, बोरे और कंबल बिछाए जा रहे हैं। कई सांप बाड़े में बने कृत्रिम बिलों में घुसकर अपनी नींद पूरी करेंगे। अब दर्शक तीन महीने इन्हें नहीं देख पाएंगे। कानपुर चिड़ियाघर के डॉ. अनुराग सिंह ने बताया कि वर्तमान में नाग, अजगर, पाइथन, कोबरा, रसल वाइपर, धामिन, घोड़ा पछाड़ समेत 12 प्रजाति के सांप हैं।

तीन महीने सोते हैं सांप

हाइबरनेशन को शीतनिद्रा या सुप्तावस्था भी कहते हैं। सांप जाड़े के असर से बचने के लिए इस मौसम में करीब तीन महीने तक लगातार सोते रहते हैं। इसके चलते सरीसृप गृह बंद किया जा रहा है। तापमान बढ़ने पर मार्च से सरीसृप गृह दर्शकों के लिए दोबारा खोला जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button