HOMEजरा हट केज्ञान

Board Exam Answer Copy: किसी ने सीता-राम लिखकर भर दी पूरी कॉपी, कोई कर रहा अजीब मांग, पढकर हंसते हंसते हो जाएंगे लोटपोट

Board Exam Answer Copy

Board Exam Answer Copy यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दौरान परीक्षकों को अजीबो-गरीब उत्तर पढ़ने को मिल रहे हैं। किसी ने संबंधित प्रश्न का उत्तर लिखने के बजाय अपने घर की समस्या लिख दी तो किसी ने सीता राम लिखकर कॉपी भर दी और पास करने की मनुहार भी की है।

 

जिले में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए चार केंद्र बनाए गए हैं। इसमें हाईस्कूल के दो और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए दो हैं। दूसरे जिलों की कॉपियों का यहां मूल्यांकन चल रहा है। एक परीक्षा केंद्र पर चार से पांच कॉपियां ऐसी निकलीं, जिसमें सिर्फ सीता राम ही लिखा था।

भूगोल विषय की उत्तर पुस्तिकाओं में कुछ छात्रों ने निबंध लिखे हुए थे। कई छात्रों ने पूरा प्रश्न पत्र ही उत्तर की जगह लिख डाला। बोर्ड से इस बार अच्छी लेखनी पर एक नंबर अतिरिक्त और कोर्स से बाहर आए प्रश्नों के पूरे अंक देने के आदेश हुए हैं। इस तरह के छात्रों को इन्हीं अंकों से संतोष करना पड़ेगा।

Board Exam Answer Copy मेरी शादी टूट जाएगी, प्लीज पास कर दीजिए सर

उत्तर प्रदेश के रामपुर से भी यूपी बोर्ड के छात्रों की अजीबो-गरीब कॉपियां सामने आ रही हैं। गुरुजी मुझे पास कर देना, फेल हो गया तो मेरी शादी टूट जाएगी। लड़की वालों ने शर्त रखी है कि लड़का कम से कम इंटर पास होना चाहिए। मैं इंटर में फेल हो गया, तो मेरी शादी टूट जाएगी। शादी के लिए प्लीज, प्लीज, प्लीज मुझे पास जरूर कर देना। ये बातें किसी फिल्म का डायलॉग नहीं, बल्कि राजकीय रजा इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट के मूल्यांकन के दौरान एक परीक्षार्थी की कॉपी में लिखी मिलीं।

कुछ इसी तरह एक उत्तर पुस्तिका में विद्यार्थी ने गर्मी के मौसम में अपने घर की छतों पर पक्षियों के लिए पानी रखने की बात लिखी है। इन दिनों यूपी बोर्ड हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन राजकीय मुर्तजा इंटर कॉलेज और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन राजकीय रजा इंटर कॉलेज में चल रहा है।
केस- 1
राजकीय रजा इंटर कॉलेज में रविवार को एक कॉपी में शादी टूटने की बात कहते हुए पास करने की परीक्षक से गुहार लगाई। छात्र ने अपनी कॉपी में आगे लिखा कि गुरूजी मेरे परिवार की स्थिति ठीक नहीं है। हम गरीब परिवार से हैं। परिजन एक उम्मीद से पढ़ा रहे हैं। फेल हो गया, तो परिजनों का सपना भी टूट जाएगा। इतना ही नहीं, छात्र ने लिखा कि गुरुजी मैं आपके चरण स्पर्श करता हूं। प्लीज मेरी शादी हो जाए, इसलिए मुझे पेपर में पास कर देना।

Board Exam Answer Copy

राजकीय मुर्तजा इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की सामाजिक विज्ञान की एक उत्तर पुस्तिका में लिखा मिला। लोग पर्यावरण को बचाने के लिए प्रयास तो करते हैं। लेकिन, पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने के लिए पशु-पक्षियों को जिंदा रहना भी जरूरी है। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। सभी गुरुजन अपने घरों के आगे और छतों पर बर्तनों में पक्षियों के पीने के लिए पानी जरूर रखें। छात्र ने आगे लिखा है कि वह पक्षियों को बचाने के लिए अभियान चला रहा है।

Board Exam Answer Copy

हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिका में छात्र ने लिखा कि हमें पता नहीं था, इस साल परीक्षा होगी। हमने कोरोना में प्रमोट होने की वजह से फार्म भर दिया था, गुरुजी पास कर देना। इसी तरह एक छात्र ने गरीबी का हवाला देकर पास करने की गुहार लगाई है, तो किसी ने बीमारी की बात लिखी है।

Board Exam Answer Copy

एक परीक्षार्थी ने इंटर विज्ञान की कॉपी में गुरुजी पास कर देना नहीं तो मां-बाप शादी करा देंगे। वह आगे पढ़ना चाहती है। लेकिन, ग्रामीण माहौल में आज भी बालिकाओं की शिक्षा पर ध्यान नहीं दिया जाता। उत्तर पुस्तिका में लिखा गुरुजी में आपकी आभारी रहूंगी। अगर में पास हो गई, तो में आगे पढ़ सकूंगी। फेल हो गई, तो मेरा विवाह हो जाएगा। गुरुजी मेरा विवाह होने से बचाने के लिए पास कर दें।

MP Board 10th Result: दमोह का रिजल्ट प्रतिशत सबसे अच्छा, जानिए किस जिले का कैसा

Board Exam Answer Copy प्रयोगात्मक परीक्षाओं से प्रभावित हो रहा मूल्यांकन कार्य

यूपी बोर्ड के केंद्रों पर प्रयोगात्मक परीक्षाएं शुरू हो गई हैं, ऐसे में बहुत से परीक्षक अपने स्कूलों में प्रैक्टिकल करा रहे हैं। जिसका असर मूल्यांकन कार्य पर पड़ रहा है। हालांकि अब ज्यादा कॉपियां जांचने के लिए नहीं बची हैं। दो से तीन दिन में मूल्यांकन कार्य पूरा किया जा सकता है।

Board Exam Answer Copy सही उत्तर पर ही मिलेंगे अंक

मूल्यांकन कार्य बोर्ड के आदेशानुसार चल रहा है, सही उत्तर लिखने पर ही अंक मिलेंगे। गलत उत्तर पर कोई अंक नहीं मिलेगा। परीक्षकों को इस संबंध में निर्देशित कर दिया है।–निशा अस्थाना, जिला विद्यालय निरीक्षक, हापुड़

कॉपियों में परीक्षार्थियों की फरियाद लिखी मिल रही है। फरियाद से परीक्षार्थियों के नंबर नहीं बढ़ेंगे, बल्कि जो उन्होंने उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों के उत्तर लिखा होगा, उसी पर परीक्षक नंबर देंगे। मूल्यांकन सीसीटीवी कैमरे की नजर में हो रहा है।-डॉ. अरविंद गौतम, उप नियंत्रक, मूल्यांकन केंद्र रामपुर

Show More

Related Articles

Back to top button