HOMEMADHYAPRADESH

Indian Railways के बड़े काम: रीवा-सीधी रेल लाइन पर चल रहा तेज गति से काम, जानिए इसकी प्रगति

Indian Railways के बड़े काम: रीवा सीधी रेल लाइन पर चल रहा तेज गति से काम, जानिए इसकी प्रगति

Indian Railways के मध्यप्रदेश में कई बड़े काम परियोजना चल रही हैं।महाप्रबंधक पमरे ने सतना स्टेशन एवं रीवा-सीधी रेल खण्ड का निरीक्षण किया। इसके अंतर्गत रीवा-बघवर नयी रेल लाइन परियोजना के चल रहे कार्यो की प्रगति का जायजा लिया। आरओएमटी के अंतर्गत सतना स्टेशन पर अत्याधुनिक प्रतीक्षालय कार्य के प्रगति को तेजी से करने के निर्देश दिए।

भारतीय रेलवे में नई रेल लाइन परियोजनाओं के निर्माण कार्य को तीव्र गति से किया जा रहा है। इसी कड़ी में ललितपुर-सिंगरौली कुल 541 किमी की नई रेल परियोजना के निर्माण कार्य की प्रगति बहुत तेजी से चल रहा है। जिसके अंतर्गत ललितपुर-खजुराहो (229 किमी) रेलखण्ड के मध्य कार्य पूर्ण कर कमीशन कर लिया गया है। गौरतलब है कि रीवा-सीधी (87 किमी) नई रेल लाइन परियोजना का निर्माण कार्य पश्चिम मध्य रेल पर चल रहा है। रीवा-सीधी नई रेल लाइन परियोजना के मध्य सिलपारा, गोविन्दगढ़, बघवर, रामपुर एवं चुरहट रेलवे स्टेशन बनाये जा रहे है।

पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री सुधीर कुमार गुप्ता ने मुख्यालय से मुख्य प्रशानिक अधिकारी निर्माण एवं अपर मण्डल रेल प्रबंधक जबलपुर के साथ दिनाँक 25 मई 2022 को सतना-रीवा खण्ड से आगे बढ़ते हुए रीवा स्टेशन से आगे बने पुल आरओबी (रोड ओवर ब्रिज) के कार्य का निरीक्षण किया। महाप्रबंधक जी ने नई रेल लाइन परियोजना के रीवा से बघवर (32 किमी) रेलखण्ड पर स्थित मेजर रेल पुलों एवं आरओबी (रोड ओवर ब्रिज), टनल तथा सिग्नल प्रणाली एवं समपार फाटकों इत्यादि के चल रहे कार्य का सघन निरीक्षण किया तथा अधिकारियों से विस्तार से चर्चा के दौरान निर्माण में शेष कार्यो में तेजी लाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। जिसके अंतर्गत रीवा-गोविंदगढ़ नयी रेल लाइन परियोजना जिसकी लम्बाई 20 किमी का भी निरीक्षण किया। इस रेल लाइन मे चल रहे टनल के कार्य जिसकी लंबाई 3.35 किमी है तथा केनाल क्रोसिंग का भी गहनता से निरिक्षण किया। सिलपारा, गोविंदगढ़ एवं बघवर रेलवे स्टेशनों में चल रहे कार्यों को देखा एवं संबंधित अधिकारियों से कार्य को गति देने के संबंध में चर्चा की। महाप्रबंधक जी ने बघवर स्टेशन पर प्रस्तावित बड़े ब्रिजों की विस्तृत जानकारी हासिल की और कार्य को गति देने के लिए दिशा-निर्देश दिए।

इसके बाद महाप्रबंधक ने सतना रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। जहां गर्मियों के सीजन को ध्यान में रखते हुए स्टेशन के वॉटर नलों एवं कुलर्स को भी परखा। सतना स्टेशन पर प्रस्तावित दूसरी एन्ट्री गेट तथा दो और चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग के विस्तारीकरण पर भी चर्चा हुई। इसके अलावा सतना स्टेशन पर साफ-सफाई को और बेहतर करने के लिए आयश्यक दिशा-निर्देश दिए। सतना स्टेशन पर अत्याधुनिक प्रतीक्षालय आरओएमटी (रेनोवेशन, ऑपरेशन, मेंटेनेंस एवं ट्रांसफर) के अंतर्गत उन्नत किया जा रहा है इसके कार्य के प्रगति को तेजी से करने के निर्देश दिए।

इस निर्माण कार्य में सभी प्रकार के इंजीनिरिंग मापदंडों एवं भौगोलिक सरंचना के अनुसार प्रत्येक गतिविधियों पर अतिरिक्त ध्यान दिया जा रहा है। रेलवे के विकास में नई रेल लाइन परियोजनाओं के निर्माण कार्य में पश्चिम मध्य रेल हमेशा अग्रणी रहा है। पमरे रीवा-सीधी नई रेल लाइन परियोजना को तेजी गति से करने हेतु कृतसंकल्पित है।

Show More

Related Articles

Back to top button