HOMEराष्ट्रीय

Bank Holidays News 21 से 28 नंवबर तक जानिये कब और कहां बैंक रहेंगे बंद

21 से 28 नंवबर तक जानिये कब और कहां बैंक रहेंगे बंद

Bank Holidays in November: देश भर के सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक आगामी 21 नवंबर, रविवार से शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान अगले पांच दिनों तक बंद रहेंगे। आरबीआई ने हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार को भी सभी बैंकों के लिए अनिवार्य छुट्टी कर दी है।

इस महीने की शुरुआत में, उत्सव के बीच, देश भर के बैंक 12 दिनों के लिए बंद थे। ऐसे में इस सप्ताह आपकी बैंक शाखा में जाने से पहले आप उन दिनों की सूची नोट कर लें जब बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी छुट्टियों की सूची के अनुसार बैंक बंद रहते हैं।

आरबीआई के मुताबिक, तीन ब्रैकेट हैं, जिसके तहत बैंकों को छुट्टियां मिलेंगी। ये हैं नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, हॉलिडे, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंकों का अकाउंट क्लोजिंग। इन विशेष दिनों में निजी, सार्वजनिक विदेशी सहकारी और क्षेत्रीय बैंकों सहित देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे।

इसके अलावा गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और गांधी जयंती (2 अक्टूबर), क्रिसमस दिवस (25 दिसंबर) को सभी बैंक बंद रहते हैं। दिवाली, क्रिसमस, ईद, गुरु नानक जयंती, गुड फ्राइडे के अवसर पर भी बैंक बंद रहते हैं। आरबीआई की सूची के अनुसार, 21 नवंबर से शुरू होने वाले आगामी सप्ताह में आपके शहर में बैंक छुट्टियों की पूरी सूची यहां दी गई है।

21 नवंबर: रविवार

22 नवंबर: कनकदास जयंती – बेंगलुरु

23 नवंबर: सेंग कुत्सनेम – शिलांग

अलग-अलग राज्यवार छुट्टियों के अलावा। सप्ताहांत के कुछ दिनों में बैंक बंद रहेंगे।

21 नवंबर: रविवार

27 नवंबर: महीने का चौथा शनिवार

28 नवंबर: रविवार

Show More

Related Articles

Back to top button