HOMEराष्ट्रीय

एक और तूफान की दस्तक:4 दिसंबर को कन्याकुमारी से टकराएगा बुरेवी साइक्लोन

निवार तूफान को गुजरे हफ्ता भी नहीं बीता है और दूसरा तूफान दस्तक दे रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान बुवेरी 4 दिसंबर को कन्याकुमारी के तटों से टकराएगा। मौसम विभाग ने तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेवेली, थूटुकुडी, तेंकासी और केरल के तिरुअनंतपुरम, कोल्लम, पथनामथिट्‌टा और अल्लापुझा में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि बुवेरी तूफान अगले 12 घंटों में और तेज हो जाएगा। ये बुधवार की शाम या रात को त्रिनकोमाली से गुजरेगा। 4 दिसंबर की सुबह ये कन्याकुमारी और पंबन से गुजरेगा।

एक हफ्ते के भीतर बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में उठने वाला ये तीसरा तूफान है। 23 नंवबर को अरब सागर में गति तूफान उठा था। ये सोमालिया के तटों से टकराया था। 25 नवंबर को बंगाल की खाड़ी से उठा निवार तूफान पुड्‌डूचेरी से टकराया था।

आज श्रीलंका तट से टकराएगा

मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, ये तूफान बंगाल की खाड़ी से उठा है। आज शाम तक ये श्रीलंका के तट से टकराएगा। इस बीच, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में भारी बारिश होगी। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इसके चलते साउथ केरल में 3 दिसंबर को हैवी रेनफॉल होगा, जबकि 1 और 4 दिसंबर को हैवी टू वेरी हैवी रेनफॉल होने का अनुमान है। इसी तरह लक्षद्वीप में 3 और 4 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है।

मछुआरों को तुरंत समुद्र से वापस आने को कहा

  1. IMD ने मछुआरों को समुद्र में न जाने को लेकर अलर्ट किया है। जो समुद्र में हैं, उन्हें भी हर हालत में तुरंत वापस आने को कहा है। IMD के मुताबिक, कोमोरिन एरिया (Comorin area), मन्‍नार की खाड़ी (Gulf of Mannar) और तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप तट इसकी चपेट में आएंगे। उधर, सुरक्षा के लिहाज से NDRF की टीमें इन तटीय इलाकों में तैनात कर दी गई हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button