राष्ट्रीय

School Reopen : हरियाणा में 1 दिसंबर से पूर्ण क्षमता के साथ खुल सकेंगे स्‍कूल,

School Reopen : हरियाणा में 1 दिसंबर से पूर्ण क्षमता के साथ खुल सकेंगे स्‍कूल,

School Reopen : हरियाणा में स्कूल 1 दिसंबर से 100 प्रतिशत क्षमता के साथ कक्षाएं फिर से शुरू हो सकेंगे। राज्य सरकार ने बुधवार को समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार कहा। यह निर्णय इसलिए आया है क्योंकि राज्य में COVID-19 मामलों में लगातार गिरावट और टीकाकरण दरों में वृद्धि देखी जा रही है। हरियाणा सरकार ने वायु प्रदूषण के चरम स्तर को देखते हुए 17 नवंबर तक राज्य के सभी स्कूलों को बंद करने का भी आदेश दिया था।

हरियाणा में कोविड की स्थिति के कारण, कक्षाओं का संचालन किया गया। जुलाई में 6 से 12 छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू की गईं, जबकि कक्षा 4 और 5 को 1 सितंबर से फिर से खोल दिया गया। कक्षा 1 से 3 तक के छात्रों के लिए 20 सितंबर से कक्षाएं शुरू हो गई थीं। इससे पहले दिन में मध्य प्रदेश सरकार ने भी राज्य में सभी COVID-प्रतिबंधों को हटाने की घोषणा की, और कहा कि स्कूलों और कॉलेजों को 100 प्रतिशत क्षमता पर संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।

खराब हवा ने बढ़ाई चुनौतियां

दूसरी तरफ, हवा की बिगड़ती गुणवत्ता के कारण, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को अगले आदेश तक बंद रखने का निर्देश दिया, जिससे शिक्षा के केवल ऑनलाइन मोड की अनुमति मिली। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), विशेष रूप से नोएडा और गुरुग्राम में प्रदूषण स्तर में भारी गिरावट देखी गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सुबह 10 बजे के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं देखा गया क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 387 पर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बना रहा।

Show More

Related Articles

Back to top button