HealthHOMEज्ञान

Body pain treatment: शरीर में लगातार बना रहता है दर्द, ये उपाए होंगे मददगार

शरीर में लगातार बना रहता है दर्द, ये उपाए होंगे मददगार

Body pain treatment : गलत लाइफस्टाइल और खराब डाइट की वजह से आजकल लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इस बहुत कॉमन बिमारी है, जिसमें लोगों को शरीर में दर्द (Body Pain) की शिकायत होती है. हम आपको यहां बताएंगे इन दर्द के कारण और उसे दूर करने के उपाय के बारे में, जिससे आप जल्द ही दर्द से निजात पा सकते हैं.

शरीर में दर्द की शिकायत मुलरूप से दो कारणों से होता है
पहला- 
शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण
दूसरा- मौसमी बदलाव के कारण

यूरिक एसिड बढ़ने से क्या होता है
यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है, जिससे दर्द महसूस होता है और ये दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है (खासकर टखने में, कमर, गर्दन, घुटने आदि में) इसी से बाद में गाउट, गठिया और आर्थराइटिस जैसी परेशानियां हो जाती हैं.

क्या है इस तरह के दर्द का उपाए
चीनी के सेवन से बचें

हाई शुगर लेवल वाली चीज़ों का इस्तेमाल यूरिक एसिड बढ़ाने का काम कर सकता है. अपने खाने में चीनी, कॉर्न सिरप, प्रोसेस्ड और रिफाइन्ड फूड्स के इस्तेमाल से बचें.

पानी ज्यादा पिएं
खूब सारा पानी पीने से आपकी किडनी यूरिक एसिड को तेजी से शरीर के बाहर फ्लश आउट कर पाती है. इसलिए अपने साथ हमेशा पानी की बोतल रखें.

शराब न पिएं
शरीब पीने से आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती है. यह यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने का भी काम करती है. इसलिए बेहतर होगा की शराब के सेवन से बचें.

वजन कंट्रोल रखें
डाइट के साथ अगर आपका वजन ज्यादा है, तो वो भी यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करता है. कोशिश करें की संतुलित आहार ले, जिससे वजन बढ़ने से रोका जा सके.

डाइट में फाइबर को शामिल करें
फाइबर आपके ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को संतुलित बनाने में मदद करता है. खाने में ताजा, फ्रोजन या फिर ड्राई फ्रूट्स, ताजा सब्जियां, ओट्स, नट्स, जौ को शामिल करें.

नोट- डाइट, वर्कआउट और हेल्दी लाइफस्टाइल बढ़े हुए यूरिक एसिड से होने वाली बीमारियों में सुधार जरूर कर सकते हैं, लेकिन यह दवाओं का विकल्प नहीं हैं. यूरिक एसिड का मात्रा बढ़ने पर अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

अन्य कारणों से दर्द है तो ऐसे करें इलाज
मौसमी बदलाव के कारण भी शरीर में दर्द होता है. इसके अलावा देर तक खड़े रहने ज्यादा चलने या फिर व्यायाम करने से भी शरीर में दर्द होता है. कई बार में दर्द स्ट्रेस, डिहाइड्रेशन या विटामिन डी की कमी से भी होता है. इस तरह के दर्द को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे बहुत ही अच्छे रहते हैं.

गर्म चीज से करें सिकाई
मसल्स के कठोरपन को कम करने के लिए गर्म चीजों से सिकाई करना बेहद असरदार होता है. ऐसे शरीर में खून का प्रवाह बेहतर तरीके से काम करता है

अदरक का सेवन
शरीर में विटामिंस की कमी होने की वजह से भी शरीर में दर्द होने लगता है. विटामिन B12 और डी की कमी से आपको दिनभर थकान महसूस होती है.

विटामिन का सेवन
शरीर जब दर्द कर रहा हो तो ऐसे में राहत पाने के लिए आप सबसे अच्छा काम यह कर सकते हैं कि आप अपनी बॉडी को मसाज दें, लेकिन विटामिन युक्त भोजन का सेवन करते रहने से दर्ज में अच्छी निजात मिल सकती है.

Show More

Related Articles

Back to top button