HOMEज्ञान

Car Insurance : कार इंश्योरेंस में हुए बड़े बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी

Car Insurance : कार इंश्योरेंस में हुए बड़े बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी

Car Insurance कार का इंश्योरेंस बेहद जरूरी है। हम सभी इस बात से भली-भांति परिचित हैं  कि दुर्घटना के संभावित खतरों से सुरक्षा के लिए हम कार बीमा Car Insurance कराते हैं। लापरवाही हो या बुरी किस्मत आपके जीवन में कभी भी बुरा दिन आ सकता है। इसलिए यदि आपने कार इंश्योरेंस नहीं कराया है, या उसकी वैधता खत्म हो गई है, और आप इसे रिन्यू कराना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीजोंं पर गौर करने की जरूरत होती है। सबसे पहले जान लें कि कार इंश्योरेंस क्यों जरूरी है।

Car Insurance जरूरी Challan का डर

कार इंश्योरेंस आपको बड़े वित्तीय नुकसान से बचा सकता है, और इसलिए, कारों के मामले में, यह एक आवश्यक चीज बन गई है। भारत के मोटर कानूनों के अनुसार, प्रत्येक कार का कम से कम तृतीय-पक्ष कवर होना चाहिए। इस नियम के तहत यदि आप बिना बीमा वाली कार चलाते हैं, तो इसे भारत में अवैध माना जाएगा और आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। यानी अगर आप बिमा इंश्योरेंस के कार ड्राइव कर रहे हैं, और ट्रैफिक पुलिस ने आपको पकड़ लिया तो आप पर 2,000 रुपये से 4,000 का का जुर्माना लगाया जा सकता है।

Car Insurance नुकसान पर खर्च को कवर करना

यदि आपने वाहन बीमा रिन्यू कराया है, तो आपकी कार से होने वाली किसी भी हानि या क्षति को पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है क्योंकि आपके मोटर बीमाकर्ता द्वारा वित्तीय देयता का ध्यान रखा जाता है। फिर *चाहे तीसरे पक्ष की गलतियों या व्यक्तिगत दुर्घटनाओं के कारण नुकसान हो। कुल मिलाकर संकट के दौरान बीमा कंपनी आपकी मदद को तत्पर रहती है।

Car Insurance कार का प्रीमियम

यदि आप कार इंश्योरेंस के रिन्यूकरण से पहले ब्रेक लेते हैं, तो आपका बीमा प्रीमियम बढ़ जाएगा। क्योंकि फिर आपको एक नई पॉलिसी खरीदनी होगी। ऐसे में बीमा कंपनी आपको एक लापरवाह ड्राइवर मानेगी। इतना ही नहीं आप ब्रेक के बीच अपना NCB (नो क्लेम बोनस) भी खो देंगे। करा बीमे से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आप आईआरडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button