HOMEMADHYAPRADESH

IRCTC बदलेगा स्वदेश दर्शन ट्रेन का रूट, indian railway से यात्रियों ने की थी मांग

IRCTC बदलेगा स्वदेश दर्शन ट्रेन का रूट, indian railway से यात्रियों ने की थी मांग

IRCTC indian railway रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) की शनिवार को प्रस्तावित स्वदेश दर्शन ट्रेन को टालकर अब मई माह में संचालित किया जाएगा। दरअसल, इस ट्रेन में उन्हीं धार्मिक स्थलों को शामिल किया गया था, जहां पहले तीन भारत दर्शन ट्रेनें जा चुकी हैं।

यात्रियों की भी मांग थी कि स्वदेश दर्शन ट्रेन में कुछ ऐसे धार्मिक स्थान जोड़े जाएं, जहां के लिए अभी ट्रेनें नहीं गई हैं। ऐसे में आइआरसीटीसी के अफसर अब स्वदेश दर्शन ट्रेन को गंगा सागर, कोलकाता, पुरी के बजाय कामाख्या तक ले जाने की तैयारी कर रहे हैं, ताकि यात्रियों को नए धर्म स्थलों तक ले जा सकें। जल्द ही आइआरसीटीसी के अफसरों द्वारा ट्रेन की नई तारीख और नए धार्मिक स्थलों की घोषणा भी की जाएगी।

आइआरसीटीसी ने घोषणा की थी कि एसी और स्लीपर क्लास वाली स्वदेश दर्शन ट्रेन 23 अप्रैल को आगरा से रवाना होकर ग्वालियर होते हुए जाएगी और एक मई को वापस लौटेगी। इस ट्रेन में सवार यात्रियों को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, सरयू आरती, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर, जसीडीह में बैद्यनाथ मंदिर, गंगासागर, कोलकाता स्थित काली मंदिर, पुरी में जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क मंदिर के दर्शन कराए जाने थे।

एसी थर्ड के यात्रियों के लिए प्रति यात्री पैकेज 23,830 रुपए और स्लीपर क्लास में प्रति यात्री 16,700 रुपए देने होंगे। इससे पहले भी भारत दर्शन ट्रेन योजना के तहत आईआरसीटीसी की विशेष ट्रेन इन्हीं स्टेशनों के लिए मार्च माह सात, 21 और 27 तारीख को तीन बार रवाना हुई थी। स्वदेश दर्शन ट्रेन योजना के तहत तय कार्यक्रम के मुताबिक इस ट्रेन को शनिवार को रवाना होना था, लेकिन अब इसे मई माह के लिए टाल दिया गया है। इसमें पूर्वोत्तर राज्यों के नए धार्मिक स्थल जोड़ने का काम किया जा रहा है और जल्द ही नए धार्मिक स्थलों की घोषणा की जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button